उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: केजीएमयू-सीएसआईआर में साइन हुआ एमओयू, कोरोना की वैक्सीनेशन के लिए होगा शोध

यूपी की राजधानी लखनऊ में केजीएमयू ओर सीएसआईआर के बीच एमओयू साइन हुआ है. जिसके अंतर्गत दोनों मिलकर कोरोना संक्रमण के वैक्सीनेशन के निर्माण के लिए काम करेंगे.

By

Published : Apr 13, 2020, 11:41 PM IST

kgmu
केजीएमयू

लखनऊ:पूरे विश्व में कोरोना वायरस ने अपना कहर मचा रखा है. जिसकी वैक्सीन कई देश ढूंढ रहे हैं. इसी कड़ी में शहर के केजीएमयू और सीएसआईआर के बीच में कोरोना के उपचार हेतु वैक्सीन पर शोध होगा. इसको लेकर सोमवार को दोनों संस्थानों के बीच में एमओयू साइन हुआ है

एक-दूसरे का सहयोग
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय और सीएसआईआर राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान के बीच एक एमओयू हस्ताक्षर किया गया है. इस एमओयू के तहत दोनों संस्थान आपसी समन्वय स्थापित कर कोरोना संक्रमण के वैक्सीनेशन के निर्माण हेतु क्लीनिकल ट्रायल और विभिन्न बीमारियों की प्रक्रिया एवं उपचार के विकास, शोध हेतु एक दूसरे को सहयोग करेंगी. साथ ही साथ कैंसर, गठिया, डायबिटीज़, मोटापे जैसी बीमारियों पर भी संयुक्त रूप से शोध किया जाएगा.

प्रशिक्षण-सहभागिता को बढ़ावा
इस एमओयू पर केजीएमयू के कुलपति प्रोफेसर एवं सीएसआईआर नेशनल बोटैनिकल रिसर्च सेंटर के निदेशक प्रोफेसर एस के बारिक ने इस समझौते को अपनी स्वीकृति प्रदान की है. इस समझौते का मुख्य उद्देश्य दोनों संस्थाओं के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रशिक्षण एवं सहभागिता को बढ़ाना है. समझौते के तहत दोनों संस्थान एक दूसरे संकाय सदस्यों को शैक्षिक एवं तकनीकी स्रोतों को प्रयोग करने की अनुमति प्रदान करेंगे.

इस अवसर पर किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के बायोकेमिस्ट्री विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अब्बास अली मेहंदी, माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अमिता जैन, नेत्र रोग के डॉक्टर सिद्धार्थ अग्रवाल, विभाग के प्रोफेसर डॉ. मिश्रा तथा सीएनबीसी डॉ. पी. के. सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details