उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: KGMU का 15वां दीक्षांत समारोह, गोल्ड मेडल से नावाजी जाएंगी छात्राएं

राजधानी लखनऊ में 25 अक्टूबर को 15वां दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाना है. इस बार के दीक्षांत समारोह में छात्राएं अपना परचम लहराते हुए दिखेंगी क्योंकि इस बार समारोह में कुल 3 गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों के नाम जारी किए गए हैं जो कि पोस्ट-ग्रेजुएट की छात्राएं है.

By

Published : Oct 10, 2019, 8:30 AM IST

15वां दीक्षांत समारोह

लखनऊ:यूपी के सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में शुमार केजीएमयू के दीक्षांत समारोह में इस बार लड़कियां परचम लहराएंगी. 25 अक्टूबर को होने वाले 15वें दीक्षांत समारोह में तीन नए गोल्ड मेडल शामिल किए गए हैं. केजीएमयू प्रशासन ने दीक्षांत समारोह में मेडल पाने वालों की लिस्ट जारी कर दी है.

दीक्षांत समारोह में शामिल किए जाएंगे 3 गोल्ड मेडलिस्ट
केजीएमयू के 15वें दीक्षांत समारोह की जानकारी देते हुए प्रति कुलपति डॉक्टर मधुमती गोयल ने बताया कि यह दीक्षांत समारोह कई मायनों में खास होने वाला है. इस बार के दीक्षांत समारोह में कुल 3 नए गोल्ड मेडल शामिल किए गए हैं. यह तीनों गोल्ड मेडल अलग-अलग श्रेणी में अव्वल आए पोस्ट-ग्रेजुएट छात्रों को दिए जाएंगे. इस समारोह में गोल्ड मेडल पाने वाली डॉक्टर सना मोहसीन को कुल 18 पुरस्कार मिलने वाले हैं. डॉक्टर सना को 10 गोल्ड मेडल, 4 सिल्वर मेडल, एक ब्रोंज मेडल और तीन कैश प्राइजेज दिए जाएंगे.

डॉ. मधुमती गोयल, प्रति कुलपति, केजीएमयू.

डॉक्टर आकर्षी गुप्ता को दिए जाएंगे 25 पुरस्कार

केजीएमयू के प्रतिष्ठित चांसलर्स मेडल को पाने वाली डॉक्टर आकर्षी गुप्ता को कुल 25 मेडल पुरस्कार दिए जाएंगे. खास बात यह है कि डॉ. आकर्षी को यूनिवर्सिटी ऑनर्स मेडल भी मिलने वाला हैं. डॉक्टर आकर्षी 16 गोल्ड मेडल, 4 सिल्वर मेडल, 2 बुक प्राइज और तीन कैश प्राइज से नवाजी जाएंगी. इस बार दीक्षांत समारोह में शामिल किए गए तीन गोल्ड मेडल में पहला गोल्ड मेडल प्रोफेसर विनीता दास के नाम से शामिल किया गया है. प्रोफेसर विनीता दास गोल्ड मेडल डॉक्टर शालिनी सिंह को दिया जाएगा. वह पैथोलॉजी विभाग से एमडी कर रही हैं.

इसे भी पढ़ें:- लखनऊ: KGMU के दीक्षांत समारोह में पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए शामिल किया गया मेडल

अन्य विभाग के डॉक्टरों को भी किया जाएगा सम्मानित

इसके अलावा डॉ. स्वाति प्रियदर्शनी को 'डॉ. गिरीश चंद्र फाउंडेशन गोल्ड मेडल' अवार्ड दिया जा रहा है. डॉक्टर स्वाति नेत्र रोग विभाग से पहली बार में ही एम.एस. किया है. दीक्षांत समारोह में साइक्रियाट्रिक डिपार्टमेंट से डॉक्टर अनामिका दास को पहली बार साइक्रियाट्रिक एलुमनी गोल्ड मेडल पुरस्कार से नवाजा जाएगा. वहीं डॉ. अनामिका इस विभाग से पोस्ट ग्रेजुएट छात्रा हैं.

200 छात्र-छात्राओं को दी जाएंगी डिग्रियां
छात्रों के अलावा समारोह में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एमिनेंट प्रोफेसर एसके दास को 'डॉक्टर के.बी. भाटिया गोल्ड मेडल' और 'लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड' से भी नवाजा जाएगा. डॉक्टर दास ने गठिया रोग विभाग को केजीएमयू में स्थापित किया था. समारोह में कुल 1200 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां दी जाएंगी साथ ही समारोह में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी शामिल होंगे. डॉक्टर गोयल ने बताया कि जारी की गई मेडल लिस्ट में अभी दंत संकाय विभाग के छात्रों के मेडल के बारे में जानकारी साझा नहीं हो पाई है. उन्होंने बताया कि दंत संकाय के रिजल्ट अभी घोषित नहीं हुए हैं. इस वजह से उनके मेडल लिस्ट अभी नहीं बनाई जा पाई है.


राज्यपाल महोदय के निर्देशानुसार इस बार सभी व्यक्ति को मोमेंटो की जगह पर पुरस्कार के तौर पर किताबें तोहफे में दी जाएंगी. इसके अलावा इस बार दीक्षांत समारोह में प्राइमरी स्कूल के 50 बच्चों को भी शामिल किया जाएगा ताकि वह भी इस समारोह को देखकर आगे बढ़ने की ओर प्रेरणा ले सकें.

- डॉ. मधुमती गोयल, प्रति कुलपति, केजीएमयू

ABOUT THE AUTHOR

...view details