उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बर्फबारी के बीच केदारनाथ धाम के कपाट हुए बंद, CM योगी और त्रिवेंद्र बने साक्षी

केदरानाथ धाम के कपाट आज सुबह 8:30 बजे विशेष पूजा-अर्चना के साथ शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं.

By

Published : Nov 16, 2020, 11:26 AM IST

Updated : Nov 16, 2020, 4:51 PM IST

केदरानाथ धाम
केदरानाथ धाम

रुद्रप्रयाग :प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट विधि-विधान के साथ शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं. जिसके बाद बाबा की पंचमुखी चल-विग्रह डोली बर्फबारी के बीच शीतकालीन प्रवास के लिए रवाना हुई. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी इस पल के साक्षी बने.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शीतकालीन प्रवास के लिए रवाना

दरअसल, केदरानाथ धाम के कपाट आज सुबह 8:30 बजे विशेष पूजा-अर्चना के साथ बंद कर दिए गए हैं. अब बाबा केदार के दर्शन शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में होंगे. बाबा की डोली आज पहले पड़ाव रामपुर पहुंचेगी. जबकि, 17 नवंबर यानी कल विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी और 18 नवंबर को उत्सव डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यना शीतकालीन प्रवास के लिए रवाना

ये भी पढ़ेंःप्रकृति ने बाबा केदार का बर्फ से किया श्वेत श्रृंगार, जमकर थिरके श्रद्धालु, देखिए वीडियो

कपाट बंद होने के मौके पर धाम में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया. जबकि, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी बर्फबारी के बीच फोटो खिंचवाई. बारिश और बर्फबारी के कारण दोनों सीएम केदारनाथ में ही हैं. इस बार एक लाख 35 हजार से ज्यादा श्रद्धालु भगवान केदारनाथ धाम के दर्शन को पहुंचे.

केदरानाथ धाम के कपाट बंद

बता दें कि गंगोत्री धाम के कपाट 15 नवंबर शीतकाल के लिए बंद हो गए हैं. यमुनोत्री धाम के कपाट आज 12 बजकर 15 मिनट पर बंद होंगे. जबकि, बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को 3 बजकर 35 मिनट पर बंद कर दिए जाएंगे. वहीं, द्वितीय केदार मद्महेश्वर के कपाट भी 19 नवंबर सुबह 7 बजे बंद हो रहे हैं.

Last Updated : Nov 16, 2020, 4:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details