उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 1, 2019, 7:42 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: पं. लच्छू जी महाराज को समर्पित 'नमन' में कथक के दिखे कई रंग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में संगीत नाटक अकादमी में दो दिवसीय 'नमन' कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान अकादमी के प्रोड्यूसर तरुण राज ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का आयोजन पं. लच्छू जी महाराज की याद में किया जाता है.

पं लच्छू जी महाराज की याद में कथक कार्यक्रम आयोजन.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी में दो दिवसीय 'नमन' कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम पंडित लच्छू जी महाराज को समर्पित किया गया. जिसमें कई कथक कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा.

पं लच्छू जी महाराज की याद में कथक का आयोजन.

इसे भी पढ़ें- लखनऊ: भारतेंदु नाट्य अकादमी में कलाकारों ने पेश किया समाज का आइना

नमन कार्यक्रम पंडित लच्छू जी महाराज की याद में किया जाता है. वे लखनऊ कथक केंद्र के प्रथम गुरु के रूप में जाने जाते हैं. इसलिए हम उनकी जयंती को मनाने के लिए कथक का दो दिवसीय उत्सव आयोजित करते हैं. इसमें तमाम नए और पुराने कथक कलाकार शामिल होते हैं. आज के कार्यक्रम में पंडित लच्छू जी महाराज की मुख्य शिष्य में शामिल कुमकुम धर, पुणे से आस्था कारलेकर और मुंबई से सुनील सुनकारा को आमंत्रित किया गया है.
-तरुण राज, प्रोड्यूसर, संगीत नाटक अकादमी

कथक भारतीय परंपराओं की साख को जिंदा रखता है. यह हमारे देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध हो चुका है. खास बात यह है कि कथक तमाम प्राचीनतम विधाओं को भी साथ में लेकर एक धागे में पिरोता है, जो कि बेहद गौरवान्वित महसूस करने वाला है.
डॉ. रश्मि चतुर्वेदी, दर्शक

ABOUT THE AUTHOR

...view details