उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय 12वीं कक्षा तक होंगे अपग्रेड

By

Published : Nov 18, 2022, 12:47 PM IST

उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya of Uttar Pradesh) 12वीं कक्षा तक अपग्रेड किये जाएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊःबेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों के अपडेट करने के दूसरे चरण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. इसके तहत प्रदेश के करीब 700 कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों को अपग्रेड कर इंटरमीडिएट की कक्षाओं तक संचालित किया जाना है. इसी के तहत प्रदेश के सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों (Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya of Uttar Pradesh) की रिपोर्ट महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने तलब की थी. इसके बाद इन स्कूलों को अपग्रेडेशन की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों को इंटरमीडिएट विद्यालयों में तब्दील करने के लिए इन स्कूलों के समन्वयक की बैठक बुलाई थी. बैठक में सभी समन्वयको को इन स्कूलों को इंटरमीडिएट में तब्दील करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता है. इसका पूरा प्रस्ताव तैयार करके लाने के निर्देश दिए हैं. स्कूलों के लिए सरकार से बजट की डिमांड की जानी है. कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में अभी तक आठवीं तक की पढ़ाई कराई जाती है.

इसके बाद की पढ़ाई के लिए छात्राओं को अपने स्तर से दूसरे स्कूलों में प्रवेश लेकर पूरा करना होता है. ऐसे में सर्व शिक्षा अभियान के तहत इन स्कूलों से आठवीं की पढ़ाई पूरी कर निकलने वाली छात्राओं को इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई पूर्ण कराने का निर्णय लिया गया है. इसी कड़ी में पहले चरण में प्रदेश के 700 में से 51 बालिका विद्यालयों को इंटरमीडिएट में तब्दील किया गया था. इस प्रक्रिया के तहत विद्यालय से 5 किलोमीटर के दायरे में पढ़ने वाले राजकीय या एडेड इंटर कॉलेज में इन छात्राओं का प्रवेश कराने की जिम्मेदारी विभाग के अधिकारियों को सौंपी गई है.

इसके अलावा इन छात्राओं के रहने के लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में ही अलग से ही हॉस्टल का निर्माण कराया जा रहा है. वहीं जिन स्कूलों के 5 किलोमीटर के दायरे में कोई भी इंटर कॉलेज नहीं है. वहां अलग से एकेडमिक ब्लॉक की व्यवस्था भी किया जा रहा है. ताकि इन छात्राओं की 12वीं तक की शिक्षा पूर्ण कराई जा सके. महानिदेशक स्कूली शिक्षा में सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के समन्वयकों को जल्द ही इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- अलीगढ़ में थाना प्रभारी ने माफिया घोषित कर बुलडोजर चलाने की दी धमकी, देखें Video

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details