उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से पहला नामांकन करने वाली कांति सिंह करोड़पति

विधान परिषद चुनाव के लिए राजधानी लखनऊ खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से कांति सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. वह नामांकन दाखिल करने वाली पहली उम्मीदवार हैं.

By

Published : Nov 7, 2020, 6:42 AM IST

Updated : Nov 7, 2020, 6:55 AM IST

कांति सिंह ने किया नामांकन.
कांति सिंह ने किया नामांकन.

लखनऊ:विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. एक दिसंबर को मतदान होगा. लखनऊ खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से कांति सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया है. वह नामांकन दाखिल करने वाली पहली उम्मीदवार हैं. नामांकन पत्र दाखिल करते समय दिए एफिडेविट में उन्होंने बताया कि है कि उनके पास वर्तमान में कैश व बांड के तौर पर 5,59,92,385.06 रुपये व उनके पति शिवपाल सिंह के पास कैश 9,66,54,926.80 रुपये है. वहीं चल-अचल संपत्ति की बात की जाए, तो कांति सिंह के पास 3,98,50,000 रुपये व पति शिवपाल सिंह के पास 25,24,91,000 रुपये की चल अचल संपत्ति है. वहीं अगर दायित्वों की बात करें, तो कांति सिंह के पास कोई दायित्व नहीं है, जबकि उनके पति के पास के पास 4,00,10,000 रुपए का दायित्व है. उत्तर प्रदेश विधान परिषद शिक्षक-स्नातक चुनाव के लिए प्रदेश में पांच नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई है.

लखनऊ खंड स्नातक और लखनऊ शिक्षक के समस्त जनपद लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी एवं प्रतापगढ़ में निर्वाचन होने हैं. जिसके लिए लखनऊ कमिश्नर रंजन कुमार के कार्यालय में नामांकन कक्ष की स्थापना की गई है, जहां पर नामांकन प्रक्रिया की जाएगी. निर्वाचन की अधिसूचना जारी करने के बाद 5 नवंबर को खंड स्नातक और खंड शिक्षक के एमएलसी चुनाव के लिए कुल 20 लोगों ने निर्वाचन प्रपत्र प्राप्त किए. जिनमें से खंड शिक्षक के लिए 4 व खंड स्नातक के लिए 16 लोगों ने लिए नामांकन प्रपत्र प्राप्त किए.

एमएलसी चुनाव का शेड्यूल

एमएलसी चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. 12 नवंबर तक नामांकन किए जाएंगे और 13 नवंबर को नामांकन प्रपत्र की जांच की जाएगी. 17 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. एक दिसंबर 2020 मंगलवार को मतदान किए जाएंगे. मतदान सुबह 8 बजे से लेकर शाम को 5 बजे तक किए जाएंगे और तीन दिसंबर को मतगणना की जाएगी. 7 दिसंबर से पहले निर्वाचन प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा.

Last Updated : Nov 7, 2020, 6:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details