उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Jee Advanced: फोटोकॉपी की दुकान चलाने वाले की बेटी कनिष्का बनी ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर

By

Published : Oct 5, 2020, 10:43 PM IST

Updated : Oct 5, 2020, 10:52 PM IST

कोटा में कोचिंग करने वाली उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की कनिष्का मित्तल जेईई एडवांस में ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर बनी हैं. कनिष्का की ऑल इंडिया में 17वीं रैंक आई है. उनके पिता की मुरादाबाद में फोटोकॉपी की दुकान है.

jee advanced result
कनिष्का

कोटा.कोटा में कोचिंग कर रही उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की रहने वाली कनिष्का मित्तल जेईई एडवांस में ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर बनी हैं. कनिष्का की जेईई एडवांस में 17वीं रैंक आई है. कनिष्का ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि जेईई मेन्स के बाद एडवांस की तैयारी थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से परीक्षा की तिथि बढ़ गई. इसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया. तीनों विषयों के वीक प्वाइंट्स पर मेहनत कर उन्हें मजबूत किया. ज्यादा से ज्यादा डाउट्स उन्होंने शिक्षक की मदद से सॉल्व किए.

कनिष्का बनीं ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर.

पढ़ें:BJP के डिजिटल अभियान 'CrimeCapitalRajasthan' के बाद 'हल्ला बोल' से भी वसुंधरा राजे की दूरी!

जेईई एडवांस परीक्षा में कोटा में पढ़ने वाले स्टूडेंट का अच्छा प्रदर्शन रहा है. टॉप 100 में से 35 बच्चे कोटा से कोचिंग करने वाले हैं. वहीं, कनिष्का का कहना है कि जब वह कोटा आई थी तो सिलेक्शन के मूड से ही आई थी. बहुत अच्छी रैंक के बारे में उसने नहीं सोचा था, लेकिन निरंतर पढ़ाई करने से ही यह संभव हो पाया. उन्होंने बताया कि उनके दोस्तों ने उन्हें काफी मोटिवेट किया. कनिष्का ने खुद को किसी और से कंपेयर नहीं करने की सलाह दी.

फोटोकॉपी की दुकान चलाते हैं कनिष्का के पिता

कनिष्का के पिता अनुज कुमार मित्तल की मुरादाबाद में ही एक छोटी सी फोटोकॉपी की दुकान है. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी ने जो किया है, वह सोच भी नहीं सकते थे. उन्हें इतनी खुशी है कि वो शब्दों में बयां नहीं कर सकते हैं. कनिष्का के पिता ने कहा कि बचपन में सब लोग पूछते थे कि हमारी बेटी कनिष्का (सोना) कितनी बड़ी हो गई है. उसका वजन कितना है. अब आज मैं उन लोगों से कह सकता हूं कि हमारा सोना गोल्ड बनकर ही हमारे सामने आया है.

कनिष्का की मां सुचिता मित्तल ग्रहणी हैं. उनका कहना है कि वे कनिष्का को कोटा स्टडी के लिए छोड़ने आए थे. इसके बाद में एक बार उससे मिलने जरूर आए थे, लेकिन 2 साल में उससे केवल फोन पर ही बातचीत करते थे. अब सलेक्शन के बाद ही कोटा आए हैं.

Last Updated : Oct 5, 2020, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details