उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाराबंकी में JE टीकाकरण अभियान तो बहराइच में रोग नियंत्रण पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में जापानी इंसेफेलाइटिस के लिए रविवार को टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई. वहीं बहराइच जिले में संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया.

By

Published : Mar 1, 2020, 11:52 PM IST

etv bharat
रोग नियंत्रण पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ.

बाराबंकी/बहराइच: बाराबंकी जिले में दिमागी बुखार यानी जापानी इंसेफेलाइटिस के लिए रविवार को टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई. 31 मार्च तक चलने वाले इस महाअभियान की शुरुआत जिले के प्रभारी मंत्री दारा सिंह चौहान ने की. वहीं बहराइच जिले में जिलाधिकारी के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष ने संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा का शुभारंभ किया. इस दौरान लोगों को बिमारियों से बचने के लिए जागरुक किया गया.

जेई टीकाकरण अभियान की शुरुआत.

बाराबंकी जिले में प्रभारी मंत्री दारा सिंह के सामने एक बच्चे को टीका लगाकर इसका शुभारंभ किया गया. यह अभियान जिले के 11 ब्लॉकों में चलेगा, जिसमें 30 हजार बच्चों को टीका लगाया जाएगा. टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आशा बहू और एएनएम की 250 टीमें लगाई हैं . अभियान की निगरानी के लिए 175 डॉक्टर और कर्मचारी लगाए गए हैं.

बहराइच जिले में संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया. जिलाधिकारी शंभू कुमार ने कहा कि शौच के बाद और खाने से पहले साबुन से हाथ अच्छी तरह धोएं. घर के आसपास सफाई रखें और घर का कूड़ा करकट कूड़ेदान में रखें. शौच के लिए हमेशा पक्के स्वच्छ शौचालय का प्रयोग करें.

रोग नियंत्रण पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ

उन्होंने कहा कि संक्रामक रोग प्रदूषित जल के सेवन एवं दूषित भोजन करने से होता है. जिलाधिकारी शम्भु कुमार व भाजपा जिलाध्यक्ष श्याम करन टेकड़ीवाल ने संयुक्त रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मटेरा पर फीता काटकर और हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details