उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Akhilesh Yadav ने किया था ट्वीट, जनेश्वर मिश्र पार्क का होगा कायाकल्प, दिए यह निर्देश

By

Published : Apr 3, 2023, 9:25 PM IST

राजधानी के गोमतीनगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क का जल्द ही कायाकल्प होगा. बता दें पार्क की दुर्दशा पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ट्वीट किया था.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : 'प्रेमपूर्ण हृदय व परिवारवाले जानते हैं, बच्चों के झूलों व बाग-बगीचों का जीवन में क्या महत्व होता है. भाजपा सरकार ने नये पार्क तो नहीं बनाए और जो सपा के समय में बने थे उनकी भी दुर्गति कर दी है. भाजपा सरकार ने राजनीतिक पर्यावरण तो ख़राब कर ही दिया है, प्राकृतिक पर्यावरण तो बचाए.' समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इस ट्वीट के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण को एक बार फिर से जनेश्वर मिश्र पार्क की याद आई है. एलडीए का दावा है कि गोमती नगर विस्तार स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क का कायाकल्प होगा. इसके अंतर्गत पार्क के मुख्य स्थानों पर नयी लाइटों के साथ ही झूले भी लगाए जाएंगे. साथ ही पुराने हो चुके म्यूजिक सिस्टमों को नये अपग्रेड वर्जन के साथ बदला जाएगा. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने सोमवार को अधिकारियों व ठेकेदारों के साथ बैठक करके इस सम्बंध में निर्देश दिये हैं.

बैठक के दौरान लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने जनेश्वर मिश्र पार्क के सम्बंध में निर्देश देते हुए कहा कि गेट नंबर-4 के आस-पास काफी अंधेरा रहता है. लिहाजा गेट के निकट मुख्य मार्ग पर हाई मास्ट लाइट लगाने के साथ पार्किंग में भी लाइटों की संख्या बढ़ायी जाए. इसी तरह पार्क के गेट नंबर-6 के पास जिन स्थानों पर अंधेरा रहता है, वहां फ्लड लाइटें लगाई जाएं. उन्होंने कहा कि पार्क के अंदर लगी सभी लाइटों को भी चेक कर लिया जाए तथा जो लाइटें खराब हैं, उन्हें एक सप्ताह के अंदर ठीक करा लिया जाए. इसके बाद उन्होंने क्षतिग्रस्त व खराब हो चुके झूलों व खेलकूद के अन्य उपकरणों के विषय में अधिकारियों को निर्देशित किया कि सम्बंधित कंपनियों के प्रतिनिधियों से बात करके झूलों का सर्वे करा लिया जाए तथा जरूरत के अनुसार कार्यवाही करते हुए झूलों को जल्द से जल्द ठीक कराया जाए. इसके अतिरिक्त समीक्षा में पाया गया कि पार्क में लगे साउंड सिस्टम में से कुछ स्पीकर्स के ड्राइवर खराब हो गये हैं, जिन्हें उपाध्यक्ष ने 20 अप्रैल तक सही कराने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि कई साल पुराने हो चुके सभी एम्पलीफायर को नये अपग्रेड वर्जन के साथ बदल लिया जाए. बैठक में अधीक्षण अभियंता एके सिंह, अधिशासी अभियंता मनोज सागर, सहायक अभियंता भगत सिंह व अवर अभियंता शिव शंकर सिंह समेत सम्बंधित ठेकेदार व सुपरवाइजर उपस्थित रहे.


तीन अवैध निर्माण सील :विकास प्राधिकरण ने सोमवार को प्रवर्तन जोन-1 गोमती नगर व गोमती नगर विस्तार क्षेत्र में एक्शन करते हुए होटल व मेडिकल सेंटर समेत तीन अवैध निर्माण व भवनों को सील किया. लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि गोमती नगर के विरामखण्ड में भूखण्ड संख्या-1/274 पर लगभग 120 वर्गमीटर क्षेत्रफल में सेटबैक कवर्ड करते हुए भूतल, प्रथम एवं द्वितीय तल का निर्माण करके मेडिकल सेंटर समेत अन्य व्यावसायिक गतिविधियां संचालित की जा रही थीं. इसी तरह विपुलखण्ड में भूखण्ड संख्या-4/161 पर लगभग 300 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बेसमेंट, भूतल, प्रथम तल व द्वितीय तल का निर्माण कराते हुए ओयो होटल संचालित किया जा रहा था. इसके अलावा राकेश कुमार सिंह व अन्य द्वारा गोमती नगर विस्तार में ग्वारी क्रासिंग तिराहे के पास जनेश्वर मिश्र पार्क के कोने पर लगभग 12,000 हजार वर्गफिट क्षेत्रफल के भूखण्ड पर व्यावसायिक उपयोग के लिए बेसमेंट तथा भूतल आदि का निर्माण कार्य कराया जा रहा था. तीनों निर्माणों को सील कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : छात्र संघ बहाली को लेकर हवन पूजन करने जा रहे थे विद्यार्थी, रोका तो हुई तीखी नोकझोंक

ABOUT THE AUTHOR

...view details