उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Charbagh Railway Station : कल से शुरू होगी इंटीग्रेटेड पार्किंग, 10 मिनट माफ फिर पड़ेगा चार्ज

By

Published : Feb 4, 2023, 10:35 PM IST

रेलवे प्रशासन की ओर से ए श्रेणी वाले चारबाग रेलवे स्टेशन (Charbagh Railway Station) का कायाकल्प कराया जा रहा है. रेलवे स्टेशन के बाहर इंटीग्रेटेड पार्किंग बनकर तैयार हो गई है. इसके शुरू होने से जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : चारबाग रेलवे स्टेशन की इंटीग्रेटेड पार्किंग मध्यरात्रि से शुरू कर दी जाएगी. यानी रविवार सुबह से चारबाग रेलवे स्टेशन के इंटीग्रेटेड पार्किंग का जो भी वाहन स्वामी इस्तेमाल करेंगे उन्हें इसके बदले में भुगतान करना पड़ेगा, हालांकि पहले 10 मिनट के लिए किसी तरह का शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा, लेकिन इसके बाद चार्ज देना होगा. व्यावसायिक वाहनों को 10 मिनट की छूट का अवसर नहीं दिया जाएगा. कर्मचारियों के लिए आरक्षण भवन के नीचे और इसके बाहर यूनियन ऑफिस के सामने पार्किंग की सुविधा रहेगी.

चारबाग रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर रविवार से इंटीग्रेटेड पार्किंग की शुरुआत हो जाएगी. रेल आरक्षण केंद्र से पार्सल घर और लखनऊ जंक्शन के सामने हनुमान मंदिर पर एंट्री व एग्जिट गेट होगा. यहां से परिसर के अंदर आने की टाइमिंग की गिनती ऑटोमेटिक कंप्यूटर मशीन से शुरू हो जाएगी. परिसर के अंदर रास्तों पर तीन लाइनें तैयार की गई हैं, जिससे वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा. एक लाइन निजी वाहनों के लिए होगी, दूसरी कमर्शियल लाइन में ओला व ऊबर, टैक्सी और ऑटो जैसे वाहन होंगे. एक लाइन वीआइपी वाहनों के लिए होगी. वाहनों के नंबर और उसमें बैठकर आने वाले यात्रियों की जानकारी कंट्रोल रूम को उपलब्ध होगी. वाहनों के प्रवेश करने पर इलेक्ट्राॅनिक स्लिप दी जाएंगी. यहां पिक एंड ड्रॉप जोन की व्यवस्था भी रहेगी. हैंड हेल्ड डिवाइस से स्लिप बनने के 10 मिनट के अंदर बाहर निकलने पर वाहनों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. हर शिफ्ट में निजी कंपनी के 35 कर्मचारी तैनात होंगे. दिन की शिफ्ट में महिला कर्मचारियों को भी शिफ्ट में रखा जाएगा.

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा का कहना है कि 'चारबाग रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड पार्किंग बनकर तैयार है. 10 मिनट तक किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन इसके बाद पार्किंग का इस्तेमाल करने पर भुगतान करना होगा. कर्मचारियों के लिए अलग व्यवस्था की गई है. उनसे किराया नहीं लिया जाएगा.'



चुकाना होगा इतना फेयर :दो घंटे तक पार्किंग के लिए 20 रुपये, दो से छह घंटे तक 30 रुपये, छह से 12 घंटे के लिए 40 रुपये और 12 से 24 घंटे के लिए 60 रुपये किराया चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें : Good Samaritan Award : दुनिया इन्हें "एंबुलेंस मैन" के नाम से जानती है, अब तक बचा चुके हैं पौने तीन हजार जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details