उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोविड काल में यूपी में हुए निवेश का 50% यमुना प्राधिकरण में हुआ: सतीश महाना

दिल्ली यमुना प्राधिकरण में उत्तर प्रदेश के उद्योग विकास मंत्री सतीश महाना ने समीक्षा बैठक की. इस दौरान सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और कोविड काल में प्राधिकरण द्वारा किए गए इंडस्ट्रियल अलॉटमेंट की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोविड काल में तकरीबन 800 से ज्यादा अलॉटमेंट हुआ, जिससे 6 हज़ार करोड़ रुपये का राजस्व और डेढ़ लाख से ज़्यादा नौकरियां मिलेंगीं.

By

Published : Nov 6, 2020, 10:49 PM IST

सतीश महाना
सतीश महाना

नई दिल्ली:यमुना प्राधिकरण में उत्तर प्रदेश के उद्योग के विकास मंत्री सतीश महाना ने समीक्षा बैठक की. बैठक में गौतम बुध नगर सांसद डॉ महेश शर्मा, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह और यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह सहित आला अधिकारी मौजूद रहे. मंत्री सतीश महाना ने इस दौरान सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और कोविड काल में प्राधिकरण द्वारा किए गए इंडस्ट्रियल अलॉटमेंट की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोविड काल में तकरीबन 800 से ज्यादा अलॉटमेंट हुए, जिससे 6 हजार करोड़ रुपये का राजस्व और डेढ़ लाख से ज़्यादा नौकरियां मिलेंगीं.

जानकारी देते औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना.
मंत्री ने गिनाई उपलब्धियां

1. कोविड काल में यमुना प्राधिकरण ने 800 प्लॉट का अलॉटमेंट, 6519 करोड़ का राजस्व और 1 लाख 63 हजार नौकरियां मिलेंगी.

2. दिल्ली से मथुरा और आगरा तक एक्सप्रेस वे को हेरिटेज कॉरिडोर के रूप डेवलप किया जाएगा.

3. जेवर एयरपोर्ट तय समय से बने और 2024 तक संचालन शुरू हो.

4. जेवर में विस्थापित किसानों को हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध कराना प्राथमिकता.

5. LCD मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को लेकर बात चल रही है, कंपनी चीन से उठकर भारत में प्लांट लगाने की इच्छुक है, ऐसे में 5 हज़ार करोड़ का निवेश करेगी कंपनी, अंतिम निर्णय जल्द होगा.

7. फिल्म सिटी में कन्सेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हो गए, फरवरी 7 तक ज्यूरिख कंपनी शुरू करेगी की निर्माण कार्य.

यमुना में यूपी का 50% निवेश

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में कोविड काल के दौरान कुल 13 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ. जिसमें से 6 हजार 500 करोड़ पर निवेश यमुना प्राधिकरण में हुआ है. यमुना प्राधिकरण में टॉय सिटी, MSME पार्क, अपैरल पार्क, मेडिकोस पार्क, जेवर एयरपोर्ट और इंफोटेंमेंट सिटी बनाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details