उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के लिए भारतीय महिला कुश्ती टीम चयनित

By

Published : Mar 23, 2021, 3:22 AM IST

लखनऊ में भारतीय सीनियर महिला कुश्ती टीम के ट्रायल मैच का आयोजन किया गया. इन मैचों में सोनम के हाथों साक्षी मलिक और दिव्या काकरान को रितु मलिक के हाथों शिकस्त मिली. वहीं सोनम को आगामी एशिया ओलंपिक क्वालीफायर और सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में चयनित किया गया है. इसके साथ ही महिला कुश्ती टीम का भी चयन किया गया.

ट्रायल मैच में भिड़ती महिला पहलवान.
ट्रायल मैच में भिड़ती महिला पहलवान.

लखनऊः रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को तगड़ा झटका लगा है. भारतीय सीनियर महिला कुश्ती टीम के ट्रायल मैच में उन्हें युवा सोनम ने रोमांचक अंदाज में मात दी. वहीं एशियन चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता दिव्या काकरान को फिर हार मिली. इस जीत के साथ ही सोनम को आगामी एशिया ओलंपिक क्वालीफायर और सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में चयनित हो गई हैं. लखनऊ के साई सेंटर में हुए इस ट्रायल में 62 किग्रा भार वर्ग में सोनम ने साक्षी मलिक को 8-7 अंक से मात दी.

ट्रायल मैच में भिड़ती महिला पहलवान.
इन पहलवानों को लगा झटका

वैसे पिछले दो साल में सोनम के हाथों साक्षी की ये चौथी हार है. इस मुकाबले में सोनम और साक्षी मिनट के ब्रेक के बाद 4-4 से बराबरी पर थी. इसी बीच साक्षी ने एकदम से अच्छे दांव दिखाए, लेकिन सोनम ने निर्णायक अंक बटोरते हुए जीत दर्ज की. सोनम ने इससे पहले दो दो बार नेशनल ट्रायल और एक बार दिल्ली में हुई नेशनल चैंपियनशिप में साक्षी को शिकस्त दी थी.

ट्रायल मैच में भिड़ती महिला पहलवान.

वहीं 68 किग्रा भार वर्ग के ट्रायल में एशियन चौंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता दिव्या काकरान को पहले दौर में रितु मलिक ने मात दी. हालांकि इस वर्ग के फाइनल में निशा ने रितु मलिक को 3-2 से मात दी. दूसरी ओर 50 किग्रा भार वर्ग में सीमा ने अंकुश को 5-1 से, 57 किग्रा भार वर्ग में अंशुल ने ललिता को 4-1 से और 76 किग्रा भार वर्ग में पूजा ने गुरुचरण को मात दी.

ट्रायल मैच में भिड़ती महिला पहलवान.

टॉप टू पहलवानों को ओलंपिक का टिकट मिलेगा

बताते चलें कि अल्माटी (कजाकिस्तान) में 9 से 11 अप्रैल तक एशियन ओलंपिक क्वालीफायर और 12 से 18 अप्रैल तक होने वाली सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप आयोजित होगी. भारतीय पहलवानों के लिए अभी ओलंपिक क्वालीफाई करने की होड़ चल रही हैं. अभी तक विनेश फोगाट ही ओलंपिक क्वालीफाई कर पाई हैं. जब उन्होंने विश्व चैंपियनशिप-2019 में कांस्य पदक जीता था. फिलहाल एशियन क्वालीफायर में हर भार वर्ग में टॉप टू पहलवानों को ओलंपिक का टिकट मिलेगा.

ट्रायल मैच में भिड़ती महिला पहलवान.

भारतीय महिला कुश्ती टीम

50 किग्रा भार वर्म में सीमा, 57 किग्रा- अंशुल, 62 किग्रा- सोनम, 68 किग्रा- निशा, 76 किग्रा- पूजा शामिल हैं.

ट्रायल मैच में भिड़ती महिला पहलवान.

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं सांसद ने किया ट्रायल मैच का उद्घाटन

इससे पहले भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह ने खिलाड़ियों से परिचय लेकर ट्रायल का उद्घाटन किया. इस अवसर पर भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक संजय सारस्वत, लखनऊ कुश्ती एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय शाही सहित कई लोग मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details