उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 7, 2021, 5:13 AM IST

ETV Bharat / state

एक साल बाद मैदान पर उतरेंगी भारतीय महिला क्रिकेटर

यूपी के लखनऊ में अटल इकाना स्टेडियम पर भारत और साउथ अफ्रीका के मध्य सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. रविवार को स्टेडियम में पहला वनडे होगा. इससे पहले मैच की पूर्व संध्या पर दोनों टीमों ने गेंदबाजी, बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण के अलावा अपनी-अपनी फिटनेस को पूरी तरह परखा.

एक साल बाद मैदान पर उतरेंगी भारतीय महिला क्रिकेटर
एक साल बाद मैदान पर उतरेंगी भारतीय महिला क्रिकेटर

लखनऊःनवाबों के शहर लखनऊ में अटल इकाना स्टेडियम पर भारत और साउथ अफ्रीका के मध्य सीरीज की शुरुआत रविवार को पहले वनडे से होगी. इससे पहले मैच की पूर्व संध्या पर दोनों टीमों ने गेंदबाजी, बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण के अलावा अपनी-अपनी फिटनेस को पूरी तरह परखा. इस दौरान दोनों टीमों की कप्तान ने प्रशिक्षण सत्र के अंतिम दिन खिलाड़ियों की परख ली.

भारत के पास जीत का सुनहरा अवसर
इस बीच भारतीय कप्तान मिताली राज ने उम्मीद जताई कि इससे हमारी विश्वकप क्रिकेट की तैयारी और मजबूत होगी. टीम की कप्तान के अनुसार दक्षिण अफ्रीका ने पिछले महीने एक दिवसीय घरेलू सीरीज में पाकिस्तान को 3-0 से हराया था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के पास जीत का सुनहरा अवसर होगा.

सीरीज का पहला वनडे आज
पांच वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिये टीम इंडिया में छह नये खिलाड़ी शामिल होंगे. ये उम्मीद हो सकती है कि इससे टीम को फायदा होगा. दरअसल शिखा पाण्डेय, तानिया भाटिया और वेदा कृष्णमूर्ति के साथ टी-20 की विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है. वैसे, साउथ अफ्रीका की टीम में डेन वान नीकर्क व चोले टायरोन नहीं होंगी.

अफ्रीका की टीम में नहीं होंगी डेन वान नीकर्क
डेन वान नीकर्क नियमित कप्तान और चोले टायरोन हरफनमौला है. इन हालात में साउथ अफ्रीका की कप्तानी सुने लूज को सौंपी गयी है. वैसे पिच क्यूरेटर ने विकेट की घास में कुछ तब्दीली की है, जिससे गेंदबाजों और बल्लेबाजों के सामने कड़ी चुनौती होगी. वैसे कोरोना काल में भारतीय महिला क्रिकेटर एक साल क्रिकेट से दूर रहीं थीं.

एक साल से नहीं खेला मैच
भारतीय टीम ने आखिरी बार 8 मार्च 2020 को मेलबर्न के मैदान में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 विश्वकप का खिताबी मुकाबला खेला था. ये मैच सुबह 9 बजे से शुरू होगा.

भारतीय टीम: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रौद्रिगेज, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, यस्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, श्वेता वर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी प्रत्युषा एवं मोनिका पटेल.

दक्षिण अफ्रीका टीम: सुने लूज (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनम इस्माइल, लौरा वोल्वार्ट, तृषा शेट्टी, सिनालो जाफ्टा, तस्मीन ब्रिज, मारिजेन काप, नोंडुमिसो एस, लिजेले ली, एनेके बॉश, फाये टी, एन एमलाबा, मिगनोन डु प्रीज, एन डे क्लेर्क, लारा गुडॉल एवं टुमी एस.

टिकट के लिए भटकते दिखे दर्शक
अटल बिहारी इकाना स्टेडियम में शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए एक दिन पहले ही कहा था कि कोविड के चलते दस फीसदी दर्शकों को इंट्री पेटीएम से होगी. इसके बावजूद टिकट नहीं मिल सके. दरअसल इसके बावजूद देर शाम तक लोग टिकट के लिए जूझते दिखे. इस पर कई ने नाराजगी जताई लेकिन कोई समाधान नहीं हो सका. यूपीसीए के सीईओ दीपक शर्मा ने शुक्रवार देर रात को जानकरी दी थी कि 10 फीसदी दर्शकों की अनुमति होगी और टिकट पेटीएम से मिलेंगे. हालांकि फिर भी हुई बदहाली से लोग परेशान दिखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details