उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Indian Army Recruitment: सेना का निर्देश, रैली में धार्मिक चिन्ह या टैटू का इस्तेमाल न करें अभ्यर्थी

भारतीय सेना में नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए भर्ती शुरू हो गई है. सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा के अंतर्गत आने वाले 4 जिलों व कुछ अन्य पदों के अभ्यर्थियों के लिए कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर रानीखेत के सोमनाथ स्टेडियम में आयोजित की जा रही है.

By

Published : Jun 18, 2023, 10:42 PM IST

Updated : Jun 18, 2023, 10:56 PM IST

मध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी
मध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी

लखनऊ: भारतीय सेना में भर्ती के लिए 20 जून को सुबह ढाई बजे से अभ्यर्थियों की सैन्य परिसर में एंट्री शुरु होगी. अभ्यर्थियों को सुबह 6 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा. भर्ती रैली के पहले दिन अल्मोड़ा के युवा दौड़ लगाएंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय में दौड़ पूरी करनी होगी. पहले दिन अल्मोड़ा के युवाओं की दौड़ से भर्ती रैली की शुरुआत की जाएगी.



मध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी आरिफ और द्वारिका प्रसाद ने बताया कि सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा के अंतर्गत आने वाले 4 जिलों बागेश्वर, नैनीताल, उधम सिंह नगर व अल्मोड़ा में कुछ पदों के लिए भर्ती है. उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के सभी जिलों के अभ्यर्थियों के लिए कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर रानीखेत के सोमनाथ स्टेडियम में आयोजित की जा रही है. इस सेना भर्ती रैली की तैयारियों को पूरा करने में सैन्य अधिकारियों सहित स्थानीय जिला प्रशासन व पुलिस भी मदद कर रही है. शहर के रैन बसेरों में अभ्यर्थियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. होटल-ढाबों में खाने पीने के लिए अभ्यर्थियों से निर्धारित दर पर ही सुविधाएं देने के निर्देश दिए गए हैं. मनमाने दर के लिए संबंधित होटल-ढाबों पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.




इन नियमों का होगा पालनःसेना भर्ती स्थल पर पहुंचे अभ्यार्थियों को दौड़ के लिए 100-100 के ग्रुप बनाए जाएंगे. इसके लिए मैदान पर 400 मीटर का ट्रैक बनाया गया है. इस दौरान 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय में 4 चक्कर पूरे करने होंगे. इस दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षण के लिए भेजा जाएगा. अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षण में चेस्ट, हाइट बीम, लंबी कूद व जिग-जैग में सफलता हासिल करनी होगी. इसमें सफल अभ्यर्थियों का शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच की जाएगी. उसके बाद उनका मेडिकल परीक्षण कराया जाएगा.



शरीर के हिस्से में टैटू मान्य नहींःमध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थियों को मेडिकल जांच से पूर्व महत्वपूर्ण हिदायतें दी गई हैं. इनमें शरीर के किसी भी हिस्से पर अश्लील टैटू या शब्द मान्य नहीं होंगे. टैटू जलाने व जख्म कर हटाने की कोशिश न करें. अपने साथ बॉल पेन, फोटो चिपकाने के लिए गोंद लेकर आएं. अभ्यर्थी स्नान करके आएं और शरीर की सफाई का ध्यान रखें. सिर के बाल छोटे, दाढ़ी व अन्य अंगों के बाल साफ रखें. कान के मैल कान के डॉक्टर से ही साफ करवाएं. कोई भी गहना, धागा , धार्मिक चिन्ह या धातु हाथ, गले या कान में न पहनें. हाथ व पैर के नाखून कटे हों. साथ ही किसी भी प्रकार का रंग, नेल पॉलिश, मेहंदी न लगी हो. किसी भी प्रकार का संक्रमण रोग है तो इसकी पूर्व सूचना देनी होगी.

यह भी पढ़ेंः एनकाउंटर में मारे जाने वाले सिरफिरे किडनैपर की बेटी का कोतवाली में मनाया गया बर्थडे, जानिए पूरा मामला

Last Updated : Jun 18, 2023, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details