उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्वतंत्रता दिवस: तिरंगे की रोशनी में नहाईं लखनऊ की बिल्डिंगें

By

Published : Aug 15, 2021, 4:51 AM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वतंत्रता दिवस को लेकर लोगों में उत्साह का माहौल है. वहीं, आजादी के जश्न के मौके पर शहर की ऐतिहासिक इमारतों को तिरंगे की रोशनी से रोशन कर दिया गया है. राजधानी के ज्यादातर सरकारी विभागों को तिरंगे की लाइटों से सजाया गया है. जिसे देखते ही बन रहा है.

तिरंगे की रोशनी में नहाईं लखनऊ की बिल्डिंगें.
तिरंगे की रोशनी में नहाईं लखनऊ की बिल्डिंगें.

लखनऊ:आजादी के जश्न के मौके पर शहर की ऐतिहासिक इमारतों को तिरंगे की रोशनी से रोशन कर दिया गया है. सजावट ऐसी कि इमारतों और सरकारी दफ्तरों के सामने से गुजरने वाले लोग रुक कर सेल्फी लेने से अपने को न रोक पाएं. राजधानी लखनऊ के ज्यादातर सरकारी विभागों को तिरंगे की लाइटों से सजाया गया है. पूरा शहर जगमगा रहा है और यह सजावट देखते ही बन रही है.

तिरंगे के रंग से रंगे दफ्तर
हजरतगंज स्थित विधानसभा हो या लोक भवन, बापू भवन हो या फिर चारबाग रेलवे स्टेशन. शहर की शायद ही कोई ऐसी ऐतिहासिक बिल्डिंग या सरकारी दफ्तर हो जिसे तिरंगे के रंग की झालरों से सजाया न गया हो. कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते भले ही इस बार आजादी का जश्न पहले की तरह न मन पा रहा हो, लेकिन बिल्डिंगों को सजाने में किसी तरह की कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गई है. विधानसभा इस कदर जगमगा रही है कि इस रास्ते से गुजरने वाले लोग रुक कर सेल्फी ले रहे हैं. लोग अपने घरों से निकलकर परिवार के साथ विधानसभा का दीदार कर रहे हैं. सामने लोक भवन भी तिरंगे कलर की रोशनी से नहाया हुआ है. बगल में बापू भवन की इमारत भी तिरंगामय हो गई है.

तिरंगे की रोशनी में नहाईं लखनऊ की बिल्डिंगें.

सरकारी दफ्तरों की बात करें तो हो हजरतगंज स्थित पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल मुख्यालय, चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ जंक्शन, पावर कारपोरेशन, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम, आयकर भवन, वाणिज्य कर भवन जैसी बिल्डिंग आजादी के रंग में रंगी हुई हैं. शाम से लेकर देर रात तक तिरंगे की रोशनी से रोशन हो रहे सरकारी दफ्तरों और ऐतिहासिक इमारतों का लोग दीदार कर रहे हैं.

स्वतंत्रता दिवस स्पेशल.

इसे भी पढ़ें-अब नहीं होगा तिरंगे का अपमान, काशी के कारीगरों ने बनाया खास तिरंगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details