उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दारूल उलूम फिरंगी महल में मनाया गया आजादी का जश्न, मदरसे के बच्चों ने गए देशभक्ति के गीत

हिंदुस्तान के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दारूल उलूम फिरंगी महल में भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस मौके पर मौलाना खालिद रशीद ने देश को यौमे आज़ादी की मुबारकबाद दी. उन्होंने कहा कि आज दारूल उलूम में यह दुआ कि गई कि देश की यह आजादी हमेशा कायम रहे और मुल्क तरक्की करे.

By

Published : Aug 15, 2021, 5:33 PM IST

मनाया गया आजादी का जश्न
मनाया गया आजादी का जश्न

लखनऊ: पूरा देश आज धूमधाम से 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. राजधानी लखनऊ के तमाम मदरसों में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इसी क्रम में विश्व प्रसिद्ध दारूल उलूम फिरंगी महल में भी आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर यौमे आज़ादी का जश्न मनाया गया. मुस्लिम धर्मगुरु और इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल हुए. मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बच्चों के साथ झंडारोहण किया और राष्ट्रीय गान गाया गया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज दारूल उलूम में यह दुआ कि गई कि देश की यह आजादी हमेशा कायम रहे और मुल्क तरक्की करे.

हिंदुस्तान के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मदरसे के बच्चे भी किसी से पीछे नहीं रहना चाहते. यूपी में तमाम मदरसों की तरह दारूल उलूम फिरंगी महल में भी झंडारोहण के साथ कौमी तरानों को गुनगुनाया गया. यौमे आजादी के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में मौलाना खालिद रशीद ने झंडारोहण किया. इस मौके कई उलेमाओं के संग मदरसे के छात्र और छात्राओं ने देशभक्ति के गीत गाए और जश्न मनाया. मौलाना खालिद रशीद ने देश को यौमे आज़ादी की मुबारकबाद दी. उन्होंने कहा कि आज दारूल उलूम में यह दुआ कि गई कि देश की यह आजादी हमेशा कायम रहे और मुल्क तरक्की करे. मौलाना ने बताया कि इस कार्यक्रम में बच्चों ने राष्ट्रगान के साथ कौमी तरानों को गाया. इस दौरान बच्चों ने इस बात का संकल्प लिया कि हिंदुस्तान की आजादी को बरकरार रखने में सभी अपना योगदान दें.

जंग ए आज़ादी में मदरसों ने निभाया है अहम किरदार
मदरसे के बच्चों को संबोधित करते हुए दारूल उलूम के प्रवक्ता मौलाना सूफियान निजामी ने कहा कि जंग-ए-आजादी में मदरसों का बड़ा अहम किरदार रहा है. मुल्क की तरक्की में मदरसे भी साथ रहे हैं. मदरसों को गलत निगाह से देखने वालों के लिए मैं बस यही कहना चाहूंगा कि यह उनकी कम इल्मी है कि वह मदरसों कों लेकर तरह-तरह की बातें किया करते हैं, जबकि मदरसे हमेशा से मुल्क में मोहब्बत और आपसी भाईचारा का पैगाम देते आए हैं.

इस खास मौके पर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली के साथ मौलाना सूफियान निजामी, मौलाना मुश्ताक अहमद, अधिवक्ता व मुस्लिम समाज के लिए काम करने वाले समाजिक कार्यकर्ता साउदू भी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगा मय हुए श्री बाबा काशी विश्वनाथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details