उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अमरावती ग्रुप और ऑटो मूवर्स के ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग की रेड, दस्तावेज खंगाल रहे अधिकारी

By

Published : Jun 7, 2023, 11:12 AM IST

Updated : Jun 7, 2023, 11:56 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

11:06 June 07

अमरावती ग्रुप और ऑटो मूवर्स के ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग की रेड, दस्तावेज खंगाल रहे अधिकारी

लखनऊ :लखनऊ : उत्तर प्रदेश के बड़े बिल्डर अमरावती ग्रुप और ऑटो मूवर्स के ठिकानों पर इनकम टैक्स ने बुधवार को छापामारी की है. ग्रुप के मालिकों के गोमतीनगर स्थित घर पर इनकम टैक्स की पांच टीमें दस्तावेज खंगाल रही हैं. लखनऊ में अमरावती ग्रुप के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं. वहीं इनकम टैक्स की दो टीमें ऑटो मूवर्स वाले तलवार ब्रदर्स के घर पर भी पहुंची हैं. तलवार ब्रदर्स के पास महिंद्रा की फ्रेंचाइजी है. इतना ही नहीं तलवार परिवार लखनऊ में कई बड़े शो रूम चलाते हैं.

गैलेंट ग्रुप में भी इनकम टैक्स ने की थी छापेमारी : इससे पहले बीते दिनों इनकम टैक्स ने उत्तर प्रदेश में सक्रियता दिखाते हुए कही बिल्डर्स, बिजनेस मैन और अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी. जिसमें गैलेंट ग्रुप भी शामिल है. इनकम टैक्स ने गैलेंट ग्रुप के पांच राज्यों में 60 ठिकानों पर छापेमारी की थी. गैलेंट ग्रुप पर आरोप था कि उसने लगभग पांच सौ करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की थी. टीम ने यूपी में गोरखपुर और लखनऊ स्थित गैलेंट ग्रुप के ठिकानों पर दस्तावेज खंगाले थे. इस दौरान लखनऊ में गैलेंट ग्रुप के पार्टनर शुभम अग्रवाल के महानगर स्थित शालीमार गैलेंट अपार्टमेंट के फ्लैट को भी खंगाला गया था. इसके अलावा गोरखपुर में बैंक रोड स्थित ग्रुप के ऑफिस और बरगडवा इलाके में स्थित फैक्ट्री में छापेमारी की थी. यूपी, बिहार, दिल्ली, गुजरात और पश्चिम बंगाल में मारे गए छापों में 6 करोड़ रुपये की नगदी और करीब 12 करोड़ रुपये के जेवरात भी बरामद हुए थे. इनकम टैक्स विभाग को 200 से अधिक संपत्तियों के दस्तावेज भी मिले थे.

सफायर बिल्डर के यहां हो चुकी है IT रेड :वहीं इनकम टैक्स ने ऑपरेशन बाबू के तहत बीते दिनों लखनऊ में देर शा चर्चित सफायर बिल्डर के ठिकानों पर छापेमारी की थी. इनकम टैक्स को जांच में सामने आया था कि सपा सरकार में प्रदेश में हुए एक बहुचर्चित घोटाले में आरोपी महिला आईएएस ने घोटाले से अर्जित ब्लैकमनी सफायर बिल्डर के प्रोजेक्ट में निवेश की है. यह छापेमारी सफायर बिल्डर के मालिक कमाल खान के घर और ऑफिस में हुई थी. इनकम टैक्स ने लखनऊ विकास प्राधिकरण से सफायर बिल्डर के सभी प्रोजेक्ट की जानकारी मांगी थी. इनकम टैक्स की टीम की जांच में सामने आया था कि समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान एक महत्वपूर्ण पद पर तैनात रही महिला आईएएस अफसर ने सफायर बिल्डर की संपत्ति में निवेश किया था. इसी वजह से जांच का रुख अब बिल्डर की ओर मुड़ गया था. आयकर विभाग ऑपरेशन बाबू साहब के तहत देश भर में ब्लैकमनी को बेनामी संपत्तियों में निवेश करने वाले नौकरशाहों की तलाश कर रहा है. यूपी में भी कई नौकरशाह निशाने पर हैं.

यह भी पढ़ें : रेसलर्स से बातचीत को केंद्र सरकार तैयार, पहलवान बोले- अभी समय और जगह तय नहीं

Last Updated : Jun 7, 2023, 11:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details