उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 9, 2020, 6:26 AM IST

ETV Bharat / state

कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुसरण के लिए मुख्य कार्यालय का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के ग्राम विकास आयुक्त रविंद्र नायक ने हजरतगंज स्थित राम कुमार प्लाजा द्वितीय तल पर कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुसरण के मुख्य कार्यालय का शुभारंभ किया है. इस अवसर पर नायक ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को रोजगार से भी जोड़े जाने का कार्य किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि छात्रों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया जाए, इसका विशेष ध्यान रखा जाए.

कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुसरण के लिए मुख्य कार्यालय का शुभारंभ
कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुसरण के लिए मुख्य कार्यालय का शुभारंभ

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के ग्राम विकास आयुक्त रविंद्र नायक ने हजरतगंज स्थित राम कुमार प्लाजा द्वितीय तल पर कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुसरण के मुख्य कार्यालय का शुभारंभ किया है. इस अवसर पर नायक ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को रोजगार से भी जोड़े जाने का कार्य किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि छात्रों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया जाए, इसका विशेष ध्यान रखा जाए. नायक ने यह भी कहा है कि रामा इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना अंतर्गत प्रशिक्षण केंद्रों में गुणवत्ता युक्त यंत्रों एवं कर्मों की स्थापना की गई है.


वर्तमान समय में आसाम के जनपद कामरूप, उत्तराखंड के चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर ,अल्मोड़ा, देहरादून आदि जनपदों के प्रशिक्षणार्थियों को चौरागढ़ में स्थापित प्रशिक्षण केंद्र में बिहार के गोपालगंज पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण जनपदों के प्रशिक्षणार्थियों को गोपालगंज में स्थापित प्रशिक्षण केंद्र में और उत्तर प्रदेश के गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती जनपद के प्रशिक्षणार्थियों को बहराइच में स्थापित प्रशिक्षण केंद्र में तथा सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर और लखीमपुर खीरी के प्रशिक्षणार्थियों को गाजियाबाद में स्थापित प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्रदान किए जाने के लिए विभिन्न तकनीकी सपोर्ट एवं राज्य द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है.



रामा इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड को आसाम में 1000 प्रशिक्षणार्थियों, बिहार में 700, उत्तराखंड में 700 प्रशिक्षणार्थियों उत्तर प्रदेश के प्रथम प्रोजेक्ट में परीक्षार्थियों को तथा द्वितीय प्रोजेक्ट के लिए 750 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित कर रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. कोरोनावायरस लॉक डाऊन की घोषणा किए जाने के कारण प्रशिक्षण कार्य मार्च 2020 से रद्द हो जाने के बाद जी अभी तक उत्तर प्रदेश में 490 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित तथा 253 प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न कंपनियों में आयोजित किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details