उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 6, 2021, 4:42 PM IST

Updated : Jan 6, 2021, 9:27 PM IST

ETV Bharat / state

यूपी में 'किसान कल्याण मिशन' का आगाज, बदलेगी किसानों की किस्मत

किसान कल्याण मिशन.
किसान कल्याण मिशन.

21:21 January 06

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तकनीकी बिंदुओं पर चर्चा

डीएम ने कार्यक्रम में लगे स्टालों का किया निरीक्षण.

सीतापुर:जनपद के विकास खण्ड गोंदलामऊ में 'किसान कल्याण मिशन' मेला गोष्ठी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने किया. 

21:20 January 06

किसानों को कृषि विभाग के अधिकारियों ने दी जानकारी

किसानों को कृषि विभाग के अधिकारियों ने दी जानकारी.

कानपुर: घाटमपुर कोतवाली के ब्लॉक परिसर में 'किसान कल्याण मिशन' अभियान के तहत गोष्ठी मेले का आयोजन किया गया. किसानों को कृषि विभाग के अधिकारियों ने खेती से संबंधित जानकारियां दी. साथ ही समस्याओं का विशेषज्ञों द्वारा निवारण किया गया.

21:02 January 06

केंद्र सरकार कृषकों की आय को दोगुना करने हेतु प्रतिबद्ध

केंद्र सरकार कृषकों की आय को दोगुना करने हेतु प्रतिबद्ध

मुजफ्फरनगर: केंद्र सरकार कृषकों की आय को दोगुना करने हेतु प्रतिबद्ध है. इसी क्रम में यूपी के मुजफ्फरनगर में 'किसान कल्याण मिशन' योजना के अंतर्गत किसान मेला गोष्ठी एवं प्रदर्शनी आयोजित की गई.  

21:02 January 06

सांसद सुब्रत पाठक ने किसान मेले का किया शुभारंभ

सांसद सुब्रत पाठक ने किसान मेले का किया शुभारंभ.

कन्नौज:किसानों की आय दोगुनी करने के लिए जिले में ब्लॉक स्तर पर 'किसान कल्याण मिशन' के तहत किसान मेला का आयोजन किया गया. मेला का शुभारंभ सांसद सुब्रत पाठक ने फीता काटकर किया. मेला में किसानों को रसायनिक खेती को छोड़कर जैविक खेती करने के गुर सिखाए गए. इसके अलावा फसलों में लगने वाले रोगों से बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई.

19:03 January 06

कार्यक्रम में 700 से ज्यादा कृषकों की रही उपस्थिति

कार्यक्रम में 700 से ज्यादा कृषकों की रही उपस्थिति.

कानपुर देहात: यूपी के जनपद कानपुर देहात में 'किसान कल्याण मिशन' योजना के अंतर्गत प्रथम चरण का मुख्यविकास अधिकारी सौम्या पांडे ने आगाज किया. अकबरपुर विधानसभा के विकास खण्ड अकबरपुर व भोगनीपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास खण्ड मलासा व सिकंदरा विधानसभा के विकास खण्ड राजपुर समेत चारों विधानसभाओं में एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से अकबरपुर क्षेत्र में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र व मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे ने लोग जन प्रतिनिधियों के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम में 700 से ज्यादा कृषकों की उपस्थित रही.

19:03 January 06

कृषि मेले में आधुनिक खेती पर दिया गया जोर

कृषि मेले में आधुनिक खेती पर दिया गया जोर.

सिद्धार्थ नगर: 'किसान कल्याण मिशन' के तहत मंगलवार को 4 ब्लॉक मुख्यालय पर कृषि मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. डीएम दीपक मीणा और सदर विधायक श्यामधनी राही ने बर्डपुर में आयोजित मेले में सहभाग लिया. इस दौरान किसानों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की गई. 

18:47 January 06

राज्यमंत्री सुरेश पासी ने फीता काटकर कार्यक्रम का किया शुभांरभ

काफी संख्या में किसान रहे मौजूद.

अमेठी: जिले के मुसाफिरखाना विकासखंड परिसर में बुधवार को 'किसान कल्याण मिशन' के तहत कृषि मेले गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस आयोजन में क्षेत्र के काफी संख्या में किसान मौजूद रहे. कृषि विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत किसान मेला गोष्ठी एवं प्रदर्शनी आयोजित हुई. इस मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि राज्यमंत्री सुरेश पासी ने दीप प्रज्वलित और फीता काटकर किया.  

18:46 January 06

किसानों के लिए लगाई गई उन्नत बीज और कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी

किसानों के लिए लगाई गई उन्नत बीज और कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी.

प्रयागराज: देश के साथ ही यूपी के किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश में बुधवार को 'किसान कल्याण मिशन' का आगाज किया गया. इसी कड़ी में प्रयागराज के भगवतपुर ब्लॉक में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने 'किसान कल्याण मिशन' की शुरूआत की. कार्यक्रम में किसानों के लिए उन्नत बीज और कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई. साथ ही प्रदर्शनी में महिला समूहों द्वारा बनाये गए उत्पादों की भी प्रदर्शनी लगाई गई है.

18:33 January 06

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बांटी गई सिलाई मशीन

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बांटी गई सिलाई मशीन.

मिर्जापुर: किसानों की आय बढ़ाने, किसानों तक नई तकनीकी और सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार किसान कल्याण मिशन का शुरूआत किया गया. बुधवार को मिर्जापुर के सिटी ब्लॉक में किसान कल्याण मिशन की शुरुआत ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने किया. इस कार्यक्रम में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम लिमिटेड के तरफ से 9 महिलाओं को दो-दो सिलाई मशीन दी गई. जिले में कुल 50 महिलाओं का चयन किया गया है जो शेष रह गए हैं उन्हें 13 जनवरी को विभिन्न ब्लाकों में दी जाएगी.  

18:30 January 06

विधायक महेश गोयल के नेतृत्व में किसान गोष्ठी का आयोजन

विधायक महेश गोयल के नेतृत्व में किसान गोष्ठी का आयोजन.

आगरा: जनपद के खंड विकास कार्यालय जगनेर पर क्षेत्रीय विधायक महेश गोयल के नेतृत्व में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें आसपास के गांवों से आए दर्जनों किसानों और मातृ शक्ति ने भाग लिया. किसान गोष्ठी में भाग लेने आए दर्जनों किसानों और मातृ शक्ति को विधायक महेश गोयल ने किसानों को अपनी आय दोगुनी करने और किसान बिल के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

18:22 January 06

सदर विधायक ने दीप प्रवज्जलित कर कार्यक्रम का किया उद्घाटन

सदर विधायक ने दीप प्रवज्जलित कर कार्यक्रम का किया उद्घाटन.

महोबा: जिले में किसान कल्याण मिशन के अन्तर्गत जिले के सभी ब्लाकों में कृषि मेला, किसान गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. मुख्यालय स्थित जिला सेवा योजन कार्यालय परिसर में आयोजित किए गए कार्यक्रम का उद्घाटन सदर विधायक ने दीप प्रवज्जलित कर किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कृषि विधिकरण को अपनाकर किसान अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं.  

18:22 January 06

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तकनीकी बिंदुओं पर चर्चा

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तकनीकी बिंदुओं पर चर्चा.

लखनऊ:राजधानी के बख्शी का तालाब राजकीय कृषि बीज भंडार में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत किसान मेला, किसान गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का बुधवार को आयोजन किया गया. एक दिवसीय कृषि मेले में कृषि संबंधी जानकारी के साथ विकासखंड के अंतर्गत लाभार्थी कृषकों को फसल प्रदर्शन बीज मिनी किट उपलब्ध कराए गए. मेले में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तकनीकी बिंदुओं पर भी चर्चा हुई.

15:27 January 06

6 से 21 दिसंबर तक चलने वाले कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के 825 विकास खंडों पर किया जाएगा

6 से 21 दिसंबर तक चलने वाले कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के 825 विकास खंडों पर किया जाएगा.

मुरादाबाद:किसानों की आय दोगुनी करने और सरकार द्वारा मिलने वाली तमाम सहयता को बताने के दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश सरकार ने 'किसान कल्याण मिशन' का आगाज किया है. 6 दिसंबर से 21 दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश भर के 825 विकास खंडों पर किया जाएगा. 

दरअसल, कृषि मंत्रालय द्वारा कोशिश जा रही है कि किसानों को सरकार की योजनाओं का पता चल सके और वे इसका लाभ लें सके. आयोजन के दौरान किसान लाभार्थियों को सम्मानित किया जाएगा. यह अभियान 15 दिनों तक चलने वाला है, जिसमें प्रत्येक बुधवार प्रदर्शनी और गोष्ठी का आयोजन ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा.

Last Updated : Jan 6, 2021, 9:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details