उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जेलों में कैदियों से मुलाकात पर लगी रोक, बढ़ते कोरोना को देखते हुए लिया गया फैसला

By

Published : Jan 1, 2022, 9:56 PM IST

राजधानी लखनऊ में बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से गृह विभाग ने जेल में बंदियों से होने वाली मुलाकात पर रोक लगा दी है. इससे पहले बढ़ते कोविड के प्रकोप के चलते मार्च 2020 में यूपी की जेलों में बंदी मुलाकात बंद कर दी गयी थी.

जिला कारागार लखनऊ.
जिला कारागार लखनऊ.

लखनऊ: देश भर में बढ़ते कोविड के मामलों के देखते हुए सभी राज्य ने अपने-अपने स्तर पर पाबंदियां लगानी शुरू दी हैं. यूपी में नाइट कर्फ्यू का एलान और कोविड गाइडलाईन जारी होने के बाद अब गृह विभाग ने जेल में बंदियों से होने वाली मुलाकात पर रोक लगा दी है.

गृह विभाग ने जारी अपने आदेश में कहा है कि उत्तर प्रदेश की सभी जेलों में तत्काल रूप से बंदियों से मुलाकात पर रोक लगाई जाती है. अब जेल में किसी भी प्रकार से कोई भी बंदी के परिजन मुलाकात नहीं कर सकेंगे. फिलहाल आदेश में अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि बंदियों के लिए परिजनों द्वारा समान भेजा जा सकेंगा कि नहीं.

गृह विभाग का आदेश.

ज्ञात हो कि इससे पहले बढ़ते कोविड के प्रकोप के चलते मार्च 2020 में यूपी की जेलों में बंदी मुलाकात बंद कर दी गयी थी, जिसके 16 महीनों के बाद अगस्त 2021 को फिर से बंदियों को उनके परिजनों से मुलाकात के लिए इजाजत दे दी गयी थी.

उत्तर प्रदेश में कुल 73 जेल हैं, जिसमे 1 लाख से ज्यादा कैदी विभिन्न जेलों में बंद हैं. इन बंदियों को कोविड के प्रकोप से बचाने के लिए जेल प्रबंधन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. जेलों में बैरक और जेल के कैंपस को समय-समय पर सेनेटाइज किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details