उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

JEE mains exams 2020: परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम

देशभर के इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन परीक्षा होने जा रही है. राजधानी लखनऊ में 4 हज़ार से ज्यादा परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा के लिए राजधानी में सिर्फ 4 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

By

Published : Sep 1, 2020, 7:38 AM IST

परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम
परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम

लखनऊः देशभर के आईआईटी, ट्रिपल आईआईटी समेत इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन परीक्षा होने जा रही है. राजधानी में 4 हज़ार से ज्यादा परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे.

4 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल
अभी तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक राजधानी में 4 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. कोरोना संक्रमण के चलते इस बार परीक्षा ऑनलाइन कराई जा रही है. परीक्षा के लिए राजधानी में सिर्फ 4 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. पहले दिन बीआर्क की परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी.

परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक जानकारी
1: एडमिट कार्ड के अलावा पहचान पत्र, बॉल पॉइंट पेन, फोटो, हैंड सेनिटाइजर, पानी बोतल अपने साथ ले जा सकते हैं. परीक्षार्थियों को ध्यान रखना होगा की प्रवेश पत्र के साथ-साथ एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड की हुई A4 साइज पेपर पर अंडरटेकिंग सेल्फ डिक्लेरेशन भी लाना होगा. इसमें हर अभ्यर्थी को इस बात का सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा कि वह कोरोना पॉजिटिव नहीं है और किसी संक्रमित के संपर्क में नहीं आया है.

2: हर परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र पर दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग भी मेंटेन करनी होगी. परीक्षा केंद्र के बाहर और केंद्र में प्रवेश करते समय 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी.

3: एक जगह पर भीड़ इकट्ठी न हो इसके लिए लैब नंबर परीक्षा केंद्र के गेट के बाहर नहीं लगाए जाएंगे.

4: हर परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश करने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करना आवश्यक है.

5: परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों को नया 3 प्ले मास्क दिया जाएगा. परीक्षार्थियों को घर से पहने हुए मास्क की बजाय उसे ही पहनना होगा.

6: परीक्षा केंद्र के मेन गेट पर प्रवेश करते समय थर्मो गन से बॉडी टेंपरेचर चेक कराना होगा. सेंटर स्टाफ प्रवेश पत्र का बार कोड स्कैन करके आपको लैब के बारे में जानकारी देगा.

7: हर शिफ्ट से पहले सीट और उसके आसपास का पूरा एरिया सैनिटाइज होगा. मॉनिटर कीबोर्ड माउस समेत सभी को सैनिटाइज किया जाएगा.

8: गाइडलाइंस के मुताबिक 2 सीटों के बीच में गैप रखना आवश्यक है.

9: परीक्षा शुरू होने से पहले हर सीट पर रफ कार्य के लिए पांच A4 साइज शीट प्रदान की जाएगी. रफ सीट इनविजीलेटर द्वारा रखी जाएंगी.

10: परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी परीक्षा कक्ष छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

11: जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेंपरेचर 99.4 डिग्री से ज्यादा होगा. उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा. ऐसे परीक्षार्थी वहीं परीक्षा देंगे.

राजधानी में आयन जोन बिजनौर रोड, ओमेक्स सिटी, आजाद टेक्निकल कैंपस, आजाद पुरम बांग्ला बाज़ार समेत कुल 4 केंद्र बनाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details