उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ के विधायक ने कहा-आधी आबादी को सुविधा-संसाधन उपलब्ध करना मेरा दायित्व, यह था अवसर

लखनऊ के बंथरा स्थित शेखर कॉलेज ऑफ एजुकेशन के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में सरोजनीनगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि आधी आबादी के विकास के बिना समाज का उत्थान असंभव है. वे इफ्फको बाजार की मदर यूनिट के उद्घाटन अवसर पर समारोह को संबोधित कर रहे थे.

By

Published : Jun 24, 2023, 5:29 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

इफ्फको बाजार की मदर यूनिट का उद्घाटन. देखें खबर

लखनऊ : सरोजनीनगर के सिकंदरपुर, बंथरा में स्थापित हुए देश के पहले इफ्फको बाजार की मदर यूनिट के उद्घाटन शुक्रवार को सरोजीनगर विधायक डाॅ. राजेश्वर सिंह ने किया.इफ्फको बाजार महिलाओं द्वारा स्थापित, महिलाओं द्वारा संचालित, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाला और उनका आत्मविश्वास और आत्मसम्मान बढ़ाने वाला मदर यूनिट है. सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के प्रयास से को-ऑपरेटिव संस्था व कृषि क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन फार्मर्स फ़र्टिलाइज़र को-ऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) के सहयोग से इफ्फको बाजार स्थापित किया गया है.

सरोजनीनगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह का दावा.
बंथरा स्थित शेखर कॉलेज ऑफ एजुकेशन के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि आधी आबादी के विकास के बिना समाज का उत्थान असंभव है. महिलाओं की क्षमता, सामर्थ्य और शक्ति अतुलनीय है. आज महिलाएं हर क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित कर रहीं हैं. उद्यम क्षेत्र में महिलाओं की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत बढ़ जाए तो देश की जीडीपी में 63 लाख करोड़ रुपये जुड़ेंगे.
लखनऊ में इफ्फको बाजार का उद्घाटन कार्यक्रम.

सरोजनीनगर के विधायक ने कहा कि आज हमारे देश में महिलाएं सशक्त हैं. महिलाएं को कार्य करने के अवसर तथा सुविधा-संसाधन उपलब्ध करना मेरा दायित्व है. सरोजनीनगर में 404 स्वयं सहायता समूह हैं. सभी समूह की महिलाओं को कार्य करने के अवसर, ट्रेनिंग, लोन, सुविधा-संसाधन प्रदान करना मेरा संकल्प है. सरोजनीनगर में महिलाओं के लिए अब तक 30 सिलाई सेंटरों की स्थापना कराई गई है. इसी तरह के 100 सेंटर स्थापित किए जाएंगे. इसमें महिलाओं को प्रशिक्षण, कार्य के मौके और उनके द्वारा बनाए उत्पादों को बाजार दिलाकर उनको सशक्त बनाया जा रहा है. डिजिटल लैब की स्थापना कर बेटियों को डिजिटल शिक्षा प्रदान की जा रही है. बच्चों के स्कूलों में झूले लगवाए जा रहे हैं. इफ्फको बाजार मदर यूनिट की स्थापना के बाद 10 सेंटर स्थापित करने लक्ष्य है.

लखनऊ में इफ्फको बाजार का उद्घाटन कार्यक्रम.



कार्यक्रम में सरोजनीनगर की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए बैग भी बंटवाए गए. इस दौरान इफको डायरेक्टर मार्केटिंग योगेंद्र कुमार, इफको बाजार सीईओ मधुलिका शुक्ला, सूरजमुखी स्वयं सहायता कृषक समूह की संचालिका महेश्वरी द्विवेदी, स्टेट हेड अभिमन्यु राय, शेखर कॉलेज ऑफ एजुकेशन निदेशक सीएल शेखर, शंकरी सिंह, अनीता रावत, गंगाराम भारती, अजीत प्रताप सिंह, नेहा सिंह, किरण भंडारी, प्रियंका समेत बड़ी संख्या में महिलाएं व क्षेत्रवासी उपस्थित रहे.



यह भी पढ़ें : कुशीनगर में 10 हजार अपात्रों के राशन कार्ड खारिज, अब नहीं मिलेगा राशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details