उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

IIM लखनऊ के छात्र को मिला 41 लाख का पैकेज, जानिए क्या रही कैंपस प्लेसमेंट की तस्वीर

आईआईएम लखनऊ के शत-प्रतिशत छात्रों ने पहली बार कैंपस सेलेक्शन लेकर रिकॉर्ड कायम किया है. वहीं एक छात्र को 3 लाख 40 हजार रुपये मासिक वेतन का पैकेज मिला है. यह संस्थान में हुए कैंपस प्लेसमेंट का अब तक का सर्वाधिक पैकेज है.

By

Published : Oct 23, 2021, 10:43 PM IST

कैंपस प्लेसमेंट में चयनित आईआईएम के छात्र
कैंपस प्लेसमेंट में चयनित आईआईएम के छात्र

लखनऊ: मैनेजमेंट सेक्टर के कॉलेजेज में इस साल लखनऊ का आईआईएम कॉलेज उभर कर सामने आया है. बता दें कि आईआईएम लखनऊ के शत-प्रतिशत छात्रों ने कैंपस सेलेक्शन लेकर कॉलेज के साथ-साथ अपने माता-पिता का भी नाम रोशन किया है. इतना ही नहीं आईआईएम लखनऊ के एक छात्र को 41 लाख सालाना यानि 3 लाख 40 हजार रुपये मासिक वेतन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड ब्रेकिंग पैकेज मिला है. यह संस्थान में हुए कैंपस प्लेसमेंट का अब तक का सर्वाधिक पैकेज है.

बता दें कि आईआईएम लखनऊ की ओर से शनिवार को इसकी जानकारी साझा की गई. जानकारी के मुताबिक यह आईआईएम लखनऊ का सबसे बड़ा 37वां बैच था जिसके शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट मिल गया है. दुनियाभर से 140 से ज्यादा कंपनियों ने इस कैंपस प्लेसमेंट में भाग लिया और छात्रों को मौका दिया. खास बात यह कि पहली बार संस्थान में कई नई कंपनियां भी यहां के छात्र-छात्राओं को मौका देने के लिए बढ़ चढ़कर आगे आई.

यह भी पढ़ें -IIM लखनऊ ने बदली प्रवेश पॉलिसी, जानें कैसे मिलेगा दाखिला


संस्थान की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक सर्वाधिक तीन लाख 40 हजार प्रति माह के वेतन पर कंपनी ने यहां के छात्र को लिया है. औसत वेतन एक लाख 30 हजार प्रतिमाह तक रहा है. 41 फीसदी छात्र-छात्राओं को डेढ़ लाख या उससे अधिक प्रति माह वेतन मिला है. जबकि 92 फीसदी का चयन एक लाख या उससे अधिक मासिक वेतन पर चयन हुआ है. इस बैच में 562 विद्यार्थी थे जिन्हें 567 ऑफर मिले. खास बात यह है कि इस बार कोरोना संक्रमण के चलते वर्चुअल प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित की गई थी.

सबसे ज्यादा इन क्षेत्रों में मिला मौका

आईआईएम लखनऊ के विद्यार्थियों को कंपनियों ने हर क्षेत्र में मौका दिया है. इसमें सबसे ज्यादा कंसलटिंग, फाइनेंस, जनरल मैनेजमेंट, आईडी/एनालिटिक्स, मार्केटिंग और ऑपरेशन के क्षेत्र के लिए इनका चयन हुआ. आदित्य बिरला ग्रुप, एडोब, अमेजॉन, हिंदुस्तान युनिलीवर, आईटीसी, जेपी मॉर्गन, डिजनी स्टार, फ्लिपकार्ट, media.net, माइक्रोसॉफ्ट, पेप्सिको, प्रोक्टर एंड गैंबल, टाटा एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज जैसी पुरानी कंपनियों के साथ कई नई कंपनियां भी आगे आई. पहली बार आईआईएम लखनऊ पहुंचने वाली कंपनियों में एयर एशिया, अर्थुर डी लिटिल, सीडीसी ग्रुप जैसे कई बड़े संस्थान शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details