उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नीदरलैंड में किंग्स कमिश्नर जाय से मिले यूपी विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने निदरलैंड में किंग्स कमिश्नर जाय से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने उनके साथ संसदीय कार्रवाही पर चर्चा की. वहीं उन्होंने किंग्स कमिश्नर जाय के उत्तर प्रदेश आने का न्यौता भी दिया.

By

Published : Sep 23, 2019, 11:11 PM IST

किंग्स कमिश्नर जाय से की मुलाकात

लखनऊ:उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने नीदरलैंड के किंग्स कमिश्नर जाय स्मिथ से भेंट की. विधानसभा अध्यक्ष दीक्षित ने उनको उत्तर प्रदेश आने का न्योता भी दिया. किंग्स कमिश्नर ने नीदरलैंड के कृषि एवं डेयरी आधारित अर्थव्यवस्था की चर्चा की. उन्होंने नीदरलैंड के जल प्रबंधन के विषय के बारे में भी बताया.

किंग्स कमिश्नर जाय से की मुलाकात.

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में चल रही योजनाओं की चर्चा की. साथ ही उत्तर प्रदेश में जल प्रबंधन की महत्वाकांक्षी योजनाओं एवं गंगा के विषय में भी चर्चा की. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को प्रसन्नता होगी, यदि किंग्स कमिश्नर उत्तर प्रदेश आएंगे एवं जल प्रबंधन आदि के विषय में अपनी जानकारियां साझा करेंगे.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: पांच आईपीएस अफसरों का तबादला, पीलीभीत के एसपी बने अभिषेक दीक्षित

दीक्षित ने किंग्स कमिश्नर से भारतीय दर्शन पर भी चर्चा की और स्वालिखित पुस्तक गीता के अंग्रेजी संस्करण की एक प्रति भी भेंट की. इसी प्रकार दीक्षित ने डच संसद की सांसद पी. डिज्कास्ट्रा से भेंट की, जो कि विदेशी मामलों की समिति की सभापति भी हैं. पी. डिज्कास्ट्रा ने डच संसद की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया. श्री दीक्षित ने उन्हें भारतीय संसद एवं उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया एवं संचालन के विषय में जानकारी दी. विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें भारत के संविधान के अंतर्गत राज्य एवं केंद्र के संबंधों के विषय में भी बताया.

डच संसद की सांसद पी. डिज्कास्ट्रा से की भेंट.

इस औपचारिक बैठक में डच एवं भारतीय संसदीय समितियों की कार्यवाही पर चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने एक दूसरे को अंग वस्त्र भेंट किए. दीक्षित ने पी. डिज्कास्ट्रा को भी अपने लिखित पुस्तक की एक प्रति भेंट की और उन्हें उत्तर प्रदेश आने का न्योता दिया.

इसे भी पढ़ें-शाहजहांपुर: आयुष्मान भारत योजना के 1 साल पूरे, लाभार्थियों को बांटे गए प्रशस्ति पत्र

शिष्टमंडल में उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित के साथ नीदरलैंड में भारत के राजदूत बीनू राजामुनि और दूतावास के अधिकारी व उत्तर प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे, उत्तर प्रदेश विधान परिषद के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश सिंह और विधानसभा अध्यक्ष के विशेष कार्य अधिकारी पंकज मिश्र भी सम्मिलित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details