उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 23, 2021, 1:10 AM IST

ETV Bharat / state

अस्पतालों को रोजाना प्रदर्शित करनी होगी उपलब्ध बेड़ों की संख्या

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि निजी और सरकारी अस्पतालों को रोजाना खाली बेडों की संख्या अस्पताल के बाहर प्रदर्शित करनी होगी. इन अस्पतालों को प्रातः 8 बजे और सायं 4 बजे खाली बेड़ों की संख्या को अस्पताल के बाहर लिखनी होगी.

डॉक्टर्स.
डॉक्टर्स.

लखनऊ: निजी और सरकारी अस्पतालों को अब प्रतिदिन रिक्त बेडों की संख्या अस्पताल के बाहर प्रदर्शित करनी होगी. अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार देर शाम कोविड के इलाज को लेकर निजी और सरकारी अस्पतालों के लिए गाइडलाइन जारी की.

निजी अस्पतालों में आरक्षित होंगे 10% बेड

जारी गाइडलाइन के मुताबिक अब निजी अस्पताल के डॉक्टर अपने विवेक से 90% बेड पर कोरोना के मरीजों की भर्ती कर सकेंगे. सरकारी अस्पतालों और निजी मेडिकल कॉलेजों में 70% बेड पर इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के जरिए ही मरीजों की भर्ती होगी. 30% मरीज चिकित्सक अपने विवेक से भर्ती कर सकेंगे. इन अस्पतालों को प्रातः 8 बजे और सायं 4 बजे रिक्त बेड की संख्या अस्पताल के बाहर प्रदर्शित करनी होगी.

निशुल्क भर्ती के लिए बनेंगे काउंटर

निजी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में भी कोरोना पॉजिटिव निशुल्क भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे. यह आवेदन कोविड-19 सेंटर पर किए जाएंगे. जिला प्रशासन आवश्यकतानुसार इसके लिए काउंटर बना सकते हैं. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग निजी अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना सुनिश्चित करेंगे. इसके लिए अधिकारी समय-समय पर इन मेडिकल कॉलेज अस्पतालों का निरीक्षण करते रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details