उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: लाइट एंड साउंड शो से रेजीडेंसी में दिखाई जाएगी नवाबों की नगरी की इतिहास

यूपी के लखनऊ में लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से लखनऊ के ऐतिहासिकता का वर्णन किया गया. राजधानी में जल्द ही लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया जाएगा.

By

Published : Jan 22, 2020, 2:23 AM IST

Etv Bharat
लाइट एंड साउंड शो.

लखनऊ: रेजीडेंसी में मंगलवार की शाम लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से लखनऊ के ऐतिहासिकता का वर्णन किया गया. इस दौरान यूपी के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी मौजूद रहे. पर्यटन मंत्री का कहना है कि शाम को होने वाले लाइट एंड साउंड शो से रेजिडेंसी के साथ-साथ लखनऊ में भी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी.

लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से लखनऊ के ऐतिहासिकता का वर्णन.

साउंड एंड लाइट शो कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण
नीलकंठ तिवारी ने कहा कि रेजीडेंसी के ऐतिहासिक महत्व को लखनऊ आने वाले भारतीय एवं विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ प्रदेश के जनमानस को दिखलाने के लिए साउंड एंड लाइट शो जैसे कार्यक्रम का आयोजन किया महत्वपूर्ण है. इससे लखनऊ की ऐतिहासिकता का पता चलता है. साथ ही संस्कृति और रेजीडेंसी में हुए संग्राम की गाथा भी उन्हें पता चलती है.

लाइट एंड साउंड शो में लखनऊ के लक्ष्मण नगरी से लखनऊ बनने तक की कहानी से लेकर यहां पर उपजी संस्कृति, कथक नृत्य और तवायफों के रहन-सहन तक को दिखलाया गया है. इसके साथ ही रेजिडेंसी में हुए अंग्रेजों और क्रांतिकारियों के बीच संग्राम को भी बेहतरीन रूप से दिखाने की कोशिश की गई है.

पर्यटन मंत्री का कहना है कि शाम को होने वाले लाइट एंड साउंड शो से रेजिडेंसी के साथ-साथ लखनऊ में भी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. यहां रहने वाले लोगों को भी शो से कई जानकारियां प्राप्त होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details