उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनेगा हाईटेक सेफ सिटी कंट्रोल सेंटर

By

Published : Aug 23, 2020, 4:20 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ को स्मार्ट सिटी लिस्ट में शामिल किए जाने के बाद शहर में अब महिलाओं की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने की व्यवस्था की जा रही है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए हाईटेक सेफ सिटी कंट्रोल सेंटर बनाने की पहल की जा रही है.

लखनऊ मंडल के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम.
लखनऊ मंडल के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम.

लखनऊःराजधानी लखनऊ को स्मार्ट सिटी लिस्ट में शामिल किए जाने का असर अब यहां साफ देखा जा रहा है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए हाईटेक सेफ सिटी कंट्रोल सेंटर बनाने की पहल की जा रही है. इस सेंटर को बनाने के लिए करीब 2.5 करोड़ की लागत आएगी. इस सेंटर के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा को चिन्हित करने का प्रयास किया जाएगा.


लखनऊ मंडल के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत शहर के 150 स्थानों पर हिडन कैमरे लगाए जाएंगे. इसके साथ ही शहर में महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए करीब 74 पिंक टॉयलेट और 100 पिंक बूथों के संचालन पर भी नजर रखी जाएगी. मंडलायुक्त ने बताया कि लखनऊ सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत इंटीग्रेटेड स्मार्ट कंट्रोल रूम का संचालन भी हाईटेक होगा. इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए एक नई बिल्डिंग बनाई जाएगी, जहां से इसका संचालन किया जाएगा.

इस संस्था को सौंपी गई जिम्मेदारी

मंडलायुक्त ने बताया कि इस निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को सौंपी गई है, जो एक हफ्ते के अंदर सेफ सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत इंटीग्रेटेड स्मार्ट कंट्रोल रूम का डीपीआर तैयार करेगी. उन्होंने बताया कि इस निर्माण कार्य को वित्तीय वर्ष मार्च 2021 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा. निर्माण कार्य की निगरानी के लिए नगर आयुक्त की नेतृत्व में एक टीम का गठन भी कर दिया गया है. यह टीम स्मार्ट कंट्रोल रूम को लेकर कराए जाने वाले निर्माण कार्य की हर माह समीक्षा करेगी और इसकी रिपोर्ट मंडलायुक्त को सौपेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details