उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ट्रायल कोर्ट से उम्र कैद की सजा पाए अभियुक्त को HC ने किया दोषमुक्त

हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने ट्रायल कोर्ट से उम्र कैद की सजा पाए अभियुक्त को दोषमुक्त करार दिया है. हाईकोर्ट ने चालीस साल पुरानी अपील पर ये फैसला सुनाया है.

By

Published : Feb 4, 2022, 10:53 PM IST

etv bharat
अभियुक्त को HC ने किया दोषमुक्त

लखनऊः हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने चालीस साल पुरानी एक अपील को निर्णित करते हुए हत्या के मामले में उम्र कैद की सजा पाए अभियुक्त को दोषमुक्त कर दिया है. न्यायालय ने अपने फैसले में कथित प्रत्यक्षदर्शियों की गवाही को भरोसे के लायक नहीं माना है.

ये निर्णय न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा और न्यायमूर्ति विवेक वर्मा की खंडपीठ ने राधेश्याम समेत चार की ओर से साल 1982 में दाखिल अपील पर पारित किया है. अपील के विराधीन रहने के दौरान इनमें से तीन अपीलार्थियों की मौत हो चुकी थी. सिर्फ एक अपीलार्थी राजकुमार ही जीवित रह गया है. मामला हरदोई जिले के पिहानी थाने का है. एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि 19 सितम्बर 1981 को अभियुक्तों ने श्रीपाल नाम के शख्स की हत्या धारदार हथियार से कर दी थी. हमलावर उसका सिर काटकर ले गए थे.

न्यायालय ने गवाहों के बयानों पर गौर करने पर पाया कि उनमें काफी विरोधाभाष है. न्यायालय ने कहा कि अभियोजन के मुताबिक अभियुक्त खतरनाक हथियारों से लैस होकर आए थे, और मृतक को ललकारा था. न्यायालय ने कहा कि अभियोजन की कहानी को मानें तो इसके बावजूद मृतक ने खुद को बचाने का कोई प्रयास नहीं किया.

इसे भी पढ़ें- Asaduddin Owaisi पर हमले का वीडियो आया सामने, 2 गिरफ्तार

वहीं खड़ा होकर अभियुक्तों के अपने पास आने का इंतजार करता रहा. न्यायालय ने कहा कि यह भरोसेमंद बात नहीं लगती. वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने भी मृतक को बचाने का कोई प्रयास किया हो, यह भी बात अभियोजन नहीं बता सका. ऐसे तमाम बिंदुओं पर गौर करने के बाद न्यायालय ने राजकुमार की अपील स्वीकार कर ली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details