उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश में फिल्म सिटी बनने से छिपी प्रतिभाओं को मिलेगा मंच

यूपी के लखनऊ में रविवार को बीएनए के निदेशक रमेश चन्द्र गुप्ता ने सीएम योगी के फिल्म सिटी बनाने के कदम को सराहा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में फिल्म सिटी बनने से युवाओं को मुंबई जाने की आवश्यकता नहीं पडे़गी. इससे प्रदेश में ही रोजगार के अवसर मिलेंगे.

By

Published : Dec 6, 2020, 7:30 PM IST

भारतेन्दु नाट्य अकादमी लखनऊ.
भारतेन्दु नाट्य अकादमी लखनऊ.

लखनऊः उत्तर प्रदेश के कलाकारों ने देश में अपनी कला संस्‍कृति के जरिए परचम लहराया है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के प्रदेश में फिल्‍म सिटी बनाने के निर्णय से जहां प्रतिभाशाली युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. वहीं छिपी प्रतिभाओं को उचित मंच भी मिलेगा. यह जानकारी भारतेन्दु नाट्य अकादमी के निदेशक रमेश चन्द्र गुप्ता ने रविवार को दी.

भारतेन्दु नाट्य अकादमी के निदेशक रमेश चन्द्र गुप्ता.

बाॅलीवुड में रही है यूपी के कलाकारों की भूमिका
भारतेन्दु नाट्य अकादमी के निदेशक रमेश चन्द्र गुप्ता ने बताया कि बाॅलीवुड को ऊंचाइयों पर ले जाने में यूपी के नायाब कलाकारों, स्क्रिप्‍ट राइटर, टेक्‍निशियन की भूमिका हमेशा अहम रही है. नृत्‍य, कला, गीत और संगीत के नजरिए से यूपी हमेशा से कलाकारों का गढ़ रहा है. प्रदेश में फिल्‍म सिटी के निर्माण से अब यूपी के प्रतिभावान कलाकारों को अपने प्रदेश में ही ज्‍यादा से ज्‍यादा काम मिल सकेगा. अब उनको काम की तलाश में मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बीएनए के छात्रों ने मुंबई में जमाई धाक
लखनऊ में साल 1975 में ‘भारतेन्‍दु नाट्य केन्‍द्र’ के नाम से इस नाट्य संस्‍था की नींव रखी गई. जो अब भारतेन्दु नाट्य अकादमी (बीएनए) के नाम से जानी जाती है. बॉलीवुड में कला के जरिए दर्शकों के दिलों में राज करने वाले सैकड़ों कलाकारों ने इस अकादमी से पढ़ाई कर अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत की है. इस अकादमी से राजपाल यादव, नलनीश नील, अतुल श्रीवास्‍तव, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राकेश श्रीवास्‍तव जैसे कई महारथियों ने इस अकादमी से एक्टिंग की बारीकियों को सीखा है. ये अभिनेता आज बॉलीवुड में अपना जलवा बिखेर रहे हैं.

अभिनय के बागीचे की नई पौध तराश रही अकादमी
अभियान की दुनिया में अपना नाम बनाने की चाह रखने वाले युवाओं को बीएनए तराशने का काम कर रही है. कोरोना काल में भी बॉलीवुड की नामचीन हस्तियों द्वारा छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया. अभी तक ऑनलाइन व ऑफलाइन तीन बड़ी कार्यशालाओं का आयोजन किया जा चुका है. इसमें छात्र-छात्राओं को एक्टिंग के साथ-साथ स्क्रिप्‍ट राइटिंग व निर्देशन की बारिकियों भी जानकारी दी गई.

देश के 68 छात्रों का हुआ चयन
तीस दिवसीय 'राष्ट्रीय नाट्य-अभिनय प्रशिक्षण रंग-कार्यशाला' का आयोजन नवंबर माह में वरिष्ठ रंगकर्मी मनोज शर्मा के निर्देशन में किया गया. इस कार्यशाला में प्रशिक्षण के लिए देश के अलग-अलग राज्‍यों से 400 नाट्य प्रशिक्षुओं ने आवेदन किया था, जिसमें से 68 प्रशिक्षुओं को चयनित किया गया.

चयनित छात्र-छात्राओं को नाट्य विधा के प्रत्येक क्षेत्र की बारीकियों की जानकारी अभिनय जगत के निपुण कलाकारों ने दी. इसमें अभिनय, निर्देशन, लेखन, अभिकल्पना और प्रस्तुति-निर्माण के साथ-साथ उनको रंगकर्म करने के ढंग, विज्ञान और विधि का सम्यक प्रशिक्षण भी दिया गया.

इन कलाकारों ने सिखायीं बारिकियां
बीएनए के एल्युमनी प्रख्यात रंगकर्मी व टीवी अभिनेता अतुल श्रीवास्तव, अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी, अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा, अभिनेता राजपाल यादव ने ऑनलाइन कार्यशाला से जुड़कर छात्र-छात्राओं को अभिनय की बारीकियों को सिखाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details