उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष में चल रहे हेरिटेज वॉक का समापन

By

Published : Nov 24, 2020, 6:43 PM IST

यूपी के लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को शताब्दी वर्ष समारोह का अंतिम चरण मनाया गया. इस दौरान कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के पुराने छात्र भी शामिल हुए. पुराने छात्रों ने अपने समय की यादों को ताजा करते हुए छात्रों को किस्से सुनाए.

कार्यक्रम में 1970 बैच के छात्र हुए शामिल.
कार्यक्रम में 1970 बैच के छात्र हुए शामिल.

लखनऊःलखनऊ विश्वविद्यालय में चल रहे शताब्दी वर्ष समारोह के दौरान मंगलवार को हेरीटेज वॉक के अंतिम चरण रहा. इस दौरान कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों ने भी शिरकत की. कार्यक्रम में सेवा चिकन की स्थापना करने वाली रूना बनर्जी, रेडियो मिर्ची के मशहूर आरजे प्रतीक और पूर्व छात्र अजय शुक्ला मौजूद रहे.

कार्यक्रम में 1970 बैच के छात्र हुए शामिल.

कार्यक्रम में पुराने छात्र हुए शामिल
आपको बता दें कि मंगलवार को हेरीटेज वॉक के अंतिम चरण में मुख्य अतिथि के रूप में सेवा चिकन की स्थापना करने वाली लखनऊ विश्वविद्यालय की 1973 बैच की छात्रा रूना बनर्जी, रेडियो मिर्ची की मशहूर आरजे प्रतीक, टाइम्स ऑफ इंडिया के संजय मान सिंह और 1976 बैच के पूर्व छात्र अजय शुक्ला मौजूद रह. इस हेरीटेज वॉक का प्रारंभ भाऊराव देवरस द्वार से शुरू हुआ. इस दौरान अतिथियों ने विश्वविद्यालय के अनसुने इतिहास को जाना.

प्राचीन भारतीय इतिहास विभाग के प्रोफेसर पीयूष भार्गव ने बताया कि आज हेरिटेज वॉक का अंतिम दिन है. उन्होंने कहा कि 1970 के पास आउट छात्र आज एक अच्छी कामयाबी पा चुके हैं. वह आज हमारे मुख्य अतिथि के रूप में आए हुए हैं. छात्रों ने हेरिटेज वॉक में अपने कुछ विचार भी साझा किए.

पूर्व छात्रों ने साझा किए विचार
सेवा चिकन की ऑनर रूना बनर्जी ने बताया कि आज काफी वर्षों बाद लखनऊ विश्वविद्यालय दोबारा आने का मौका मिला है. काफी अच्छा महसूस कर रही हूं. आपको बता दें कि रूना बनर्जी ने करीब हजारों गरीब महिलाओं को रोजगार दिया है जो आज राजधानी सहित देश के बाहर भी जगहों पर महिलाएं काम कर रही हैं. पूर्व छात्र आलोक शुक्ला ने बताया कि आज इतने वर्षों बाद लखनऊ आने का मौका मिला है. काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं. शताब्दी वर्ष में लखनऊ विश्वविद्यालय आने का मौका मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details