उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग का मास्टर प्लान, इन चार विभागों की लेंगे मदद

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस के दो मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस से निपटने के लिए मास्टर प्लान की व्यवस्था की गई है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग अब अन्य विभागों की मदद से कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी कर रहा है.

By

Published : Mar 16, 2020, 6:21 PM IST

कोरोना को दूर भगाएगा स्वास्थ्य विभाग.
चार विभागों की मदद से कोरोना को दूर भगाएगा स्वास्थ्य विभाग.

लखनऊ: कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तमाम तैयारियां की जा रही हैं. राजधानी में 2 कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद इन तैयारियों को अब और भी तेज कर दिया गया है. बीते हफ्ते 2 मरीज मिलने के बाद दोनों मरीजों के क्षेत्रों के 1 किलोमीटर के दायरे में करीब 150 स्वास्थ विभाग की टीमें काम करेंगी. यह सभी टीमें 1 किलोमीटर के दायरे में स्थित हर घर में जाकर कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम करेंगी.

इस काम को करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मदद के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम व पुलिस की मदद की मांगी है. लखनऊ के गोमती नगर और इंदिरा नगर में जहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मिले थे, वहां 1 किलोमीटर के दायरे में स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी. इसके लिए चार टीमें बनाई गई है. इसमें जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें शामिल रहेंगी. कोई भी संदिग्ध मिलने पर इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी.

चार विभागों की मदद से कोरोना को दूर भगाएगा स्वास्थ्य विभाग.

कनाडा से लौटी महिला डॉक्टर गोमती नगर के विजय खंड में रिश्तेदार के घर पर रह रही थी, जबकि उनका परिचित इंदिरा नगर के सेक्टर-16 में रहता था. इन दोनों मरीजों के घरों से एक किलोमीटर के दायरे में जितने भी घर, शॉपिंग मॉल हैं. वहां पर यह सभी टीमें सुबह से पहुंचकर जागरूकता अभियान चलाएंगी.

चारों विभागों का विदेश से आने वाले यात्रियों पर रहेगा खास ध्यान

जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग मरीजों के एक किलोमीटर के दायरे में स्थित हर घर में पहुंचकर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करेंगे. वहीं इन टीमों का खास ध्यान उन घरों पर होगा, जहां पर बीते दिनों में लोग विदेश से आए हुए हैं. विदेश से आए सभी लोगों की हिस्ट्री निकालकर उनके सैंपल आदि आवश्यकता के अनुसार लिए जाएंगे. यदि कोई भी संदिग्ध दिखेगा तो उस व्यक्ति की कोरोना वायरस से संबंधित तमाम जांच भी तुरंत स्वास्थ्य विभाग द्वारा नजदीकी जिला अस्पताल या चिकित्सा संस्थान में कराई जाएगी.

इसे भी पढ़ें-CM योगी ने किया संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण, कहा- अफवाह फैलाई तो होगी कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details