उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 4, 2023, 10:54 AM IST

ETV Bharat / state

Weather Report : पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, 50 से लेकर 70 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून की मौजदूगी से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार 4 व 5 जुलाई को पूर्वी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होगी. साथ ही 50 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सामान्य स्थिति में है. जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश जारी है. पिछले दो-तीन दिनों से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश में 4 व 5 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज (मंगलवार) कुछ स्थानों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश होने के साथ ही 50 से लेकर 70 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने व बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग की चेतावनी.
मौसम विभाग की चेतावनी.



जिलों में हुई बारिश


पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में 60 मिलीमीटर, बाराबंकी में 16, चंदौली में 13, देवरिया में 16, गाजीपुर में 11, गोरखपुर में 38 ,जौनपुर में 11, कन्नौज में 80, कुशीनगर में 10 महाराजगंज में 10 लखनऊ में 10 प्रतापगढ़ में 17, संत कबीर नगर में 9, उन्नाव में 13, आगरा में 14, अलीगढ़ में 16 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. संपूर्ण उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो 1 जून से लेकर 3 जुलाई तक अनुमानित बारिश 112.5 मिली मीटर के सापेक्ष 119.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो कि अनुमान बारिश से 6 प्रतिशत अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस बार मानसूनी बारिश औसत या औसत से कम होने का अनुमान जारी किया था.

मौसम विभाग की चेतावनी.
प्रमुख शहरों का तापमानराजधानी लखनऊ में सोमवार को बादलों की आवाजाही रही कुछ इलाकों में छिटपुट हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई । वही दिन के समय हल्की धूप निकलने से उमस भरी गर्मी ने भी अपने तेवर दिखाए जिससे राजधानी वासी परेशान रहे। शाम के समय हल्की हवा चलने से गर्मी से राहत मिली अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.
शहर का तापमान.
शहर का तापमान.
शहर का तापमान.


कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है. गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है. मेरठ में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है.




यह भी पढ़ें : वंदे भारत एक्सप्रेस आज पहुंचेगी लखनऊ, चार घंटे 10 मिनट में तय होगा गोरखपुर से सफर

ABOUT THE AUTHOR

...view details