उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 4, 2019, 9:15 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: डेंगू जांच को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ सख्त, पैथोलॉजी सेंटरों को मिले कड़े निर्देश

राजधानी लखनऊ में डेंगू की पुष्टि करने वाले निजी पैथोलॉजी सेंटरों को लेकर स्वास्थ्य विभाग सख्त हो गया है. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि राजधानी के निजी पैथोलॉजी सेंटर डेंगू का खौफ बढ़ा रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग हुआ सख्त.

लखनऊ:राजधानी में डेंगू की पुष्टि करने वाले निजी पैथोलॉजी सेंटरों को लेकर स्वास्थ्य विभाग सख्त हो गया है. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि राजधानी के निजी पैथोलॉजी सेंटर डेंगू का खौफ बढ़ा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग ने आदेश दिया है कि पैथोलॉजी सेंटर केवल कार्ड टेस्ट से ही डेंगू की बीमारी होने का दावा न करें.

स्वास्थ्य विभाग हुआ सख्त.

निजी पैथोलॉजी सेंटर बढ़ा रहे हैं डेंगू का खौफ
फैजुल्लागंज के केशव नगर में बीते दिनों मरीजों में निजी पैथोलॉजी द्वारा की गई डेंगू की पुष्टि के बाद अब स्वास्थ विभाग सख्त हो गया है. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि राजधानी में निजी पैथोलॉजी सेंटर डेंगू का खौफ बढ़ा रहे हैं. कार्ड टेस्ट के जरिए मरीजों को डेंगू की पॉजिटिव रिपोर्ट दे रहे हैं. कार्ड टेस्ट से डेंगू की पुष्टि नहीं होती है. डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा जांच कराना अत्यंत जरूरी होता है.

सीएमओ कार्यालय से जारी किया गया आदेश
सीएमओ कार्यालय की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि यदि पैथोलॉजी की तरफ से कार्ड टेस्ट के बाद डेंगू की पुष्टि की जाएगी, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. जब तक एलाइजा टेस्ट में डेंगू की बीमारी सामने न आ जाये तब तक किसी भी पैथोलॉजी को डेंगू की पुष्टि करने का आदेश नहीं है.

कार्ड टेस्ट पॉजिटिव रिपोर्ट देने वाले को अगर गलत पाया गया तो उसे नोटिस देने के साथ उसका पंजीकरण भी निरस्त किया जाएगा.
डॉ. केपी त्रिपाठी, डिप्टी सीएमओ, लखनऊ

ABOUT THE AUTHOR

...view details