उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने को स्वास्थ विभाग तैयार

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या प्रदेश भर में कम होने के बाद सर्दी का मौसम आते ही स्वास्थ्य विभाग फिर से अलर्ट हो गया है. हर स्तर पर स्वास्थ विभाग ने अपनी तैयारियों को बेहतर करना शुरू कर दिया है. प्रदेश भर में कोरोना काल के दौरान चल रही स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त किया गया है.

By

Published : Nov 13, 2020, 3:52 PM IST

अस्पताल.
अस्पताल.

लखनऊःबढ़ती सर्दी के साथ ही कोरोना की दूसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. उत्तर प्रदेश में भी ठंड बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ेगी. कोरोना वायरस की रोकथाम और पीड़ित मरीजों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रदेश में क्या व्यवस्था है. इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने दावा किया कि कोरोना से निपटने को स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है.

कोरोना की दूसरी लहर से निपटने को स्वास्थ विभाग तैयार.
पैरामेडिकल स्टाफ की हुई ट्रेनिंग से मिलेगा लाभ
कोरोना की दूसरी लहर से निपटने को लेकर के स्वास्थ विभाग का दावा है कि उनके कर्मचारी और चिकित्सक पूरी तरह से तैयार हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशक डॉक्टर ज्योत्सना पंत ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस की लहर को लेकर वर्तमान में कई विशेषज्ञों द्वारा संभावना जताई जा रही है. इन तमाम संभावनाओं से स्वास्थ विभाग निपटने को तैयार है. बीते समय में जब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ी थी, तब हमारे स्टाफ ने पूरी तरीके से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी थीं. उन्होंने बताया कि अब पैरामेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग भी कोरोना के संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दी गई है. इसके बाद कोरोना की कोई भी लहर उत्तर प्रदेश में आती है तो निपटने को स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है.
सभी कोविड वार्डों की तैयारियां पूरी
उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि प्रदेश में एल-1, एल-2, एल-3 हर वार्ड में बेड की व्यवस्था है. यदि संक्रमित मरीज और बढ़ जाएंगे तो उनके लिए भी बेहतर चिकित्सा व्यवस्था की गई है. स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने का काम लगातार जारी है, जिससे समय रहते उचित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को समय पर मिल पाएं.
स्वास्थ्य विभाग की अपील त्योहार के दौरान न बरतें लापरवाही
स्वास्थ्य निदेशक डॉ. ज्योत्सना पंत ने बताया कि प्रदेश भर में इस समय त्योहार का माहौल है. ऐसे में लोग मास्क सैनिटाइजर का प्रयोग लगातार करते रहें. इसके अलावा जब भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाएं तो कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हरसंभव प्रयास करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details