उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 2, 2022, 1:34 PM IST

ETV Bharat / state

अब खून की एक-एक बूंद का होगा हिसाब, स्वास्थ्य विभाग ने बनाया ये प्लान

यूपी में खून की कालाबाजारी रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नई पहल की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग अब ब्लड बैंकों का डिजिटाइजेशन करने जा रहा है. इसके चलते ब्लड बैंकों में उपलब्ध हर यूनिट की बारकोडिंग होगी और उस पर मरीज का पंजीकरण संख्या दर्ज होगा. इससे ब्लड की मॉनिटरिंग आसान हो जाएगी.

etv bharat
कालाबाजारी में रोकथाम

लखनऊ: यूपी में खून की कालाबाजारी पर पूरी तरह से अंकुश लगाने लिए ब्लड बैंकों का डिजिटाइजेशन किया जाएगा. अब ब्लड बैंक में उपलब्ध हर यूनिट की बारकोडिंग होगी. यूनिट जारी करते वक्त मरीज का पंजीकरण (यूएचआईडी) नंबर भी उस पर दर्ज होगा. इसकी पहल स्टेट ब्लड बैंक केजीएमयू से शुरू होगी. केजीएमयू की ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. तूलिका चंद्रा के मुताबिक ब्लड यूनिट पर बार कोड होने से मॉनिटरिंग आसान हो जाएगी. इसके जरिये ब्लड एक्सपायरी भी रोकी जा सकेगी.

संवाददाता संदीप पांडेय की रिपोर्ट

47 जिलों में खुलेगी प्लेटलेट्स यूनिट: राज्य में अभी 28 जिलों में 48 सरकारी ब्लड सेपरेटर यूनिट हैं. इसमें सबसे ज्यादा लखनऊ के अस्पतालों में है. डीजी हेल्थ डॉ. वेदव्रत सिंह के मुताबिक अब शेष 43 जिलों में भी ब्लड सेपरेटर यूनिट बनेंगी. यह यूनिट ब्लड बैंक में ही होंगी, जिसमें 31 उपकरण होंगे. इस यूनिट में ब्लड को चार अवयवों में पृथक किया जा सकेगा. जिसमें एक अवयव प्लेटलेट्स भी होगा, जिसे डेंगू के मरीजों में चढ़ाकर उनकी जिंदगी बचाई जा सकेगी.

22 लाख यूनिट की आवश्यकता : कोरोना की वजह से यूपी की ब्लड बैंकों में ब्लड के स्टॉक में भारी कमी हो गई थी. पॉजिटिव, निगेटिव सभी ग्रुपों के कई अवयवों का संकट खड़ा हो गया. ऐसे में राज्य में जहां हर साल 22 लाख यूनिट की आवश्यकता है. उसके मुकाबले साल 20-21 में 11.6 लाख यूनिट रक्त ही संग्रह हो सका. इससे पहले साल 18-19 में 12.5 लाख और साल 19-20 में 11.6 लाख यूनिट ब्लड ही संग्रह हो सका. ऐसे में ब्लड संग्रह को बढ़ावा देने के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

रक्तदान से पहले यह जांच मुफ्त:केजीएमयू की ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की डॉ. तूलिका चन्द्रा के मुताबिक रक्तदान करने से व्यक्ति की पांच हजार तक की जांचें फ्री हो जाती हैं. इसमें एचआईवी, हेपेटाइटिस-बी, हेपेटाइटिस-सी, सिफलिस, मलेरिया, ब्लड ग्रुपिंग, ब्लड एन्टीबॉडी स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबिन की जांच मुफ्त में हो जाती है.

यह भी पढ़ें- यूपी एक खोज: यहां है चलती-फिरती ओपीडी, BHU के प्रसिद्ध डॉक्टर करते हैं इलाज

यूपी में ब्लड संग्रह की व्यवस्था
109-सरकारी ब्लड बैंक
174-प्राइवेट ब्लड बैंक
81-चैरिटेबल ब्लड बैंक
12-स्टैंड एलॉन ब्लड बैंक
48-सरकारी ब्लड सेपरेटर यूनिट
180- प्राइवेट ब्लड सेपरेटर यूनिट

ब्लड डोनेशन बस और वैन
02 -ब्लड डोनेशन बस
23-ब्लड डोनेशन वैन

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details