उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: प्रदेश का पहला बस स्टेशन जहां यात्री सस्ती दर पर करा सकेंगे अपने स्वास्थ्य का परीक्षण

राजधानी के गोमती नगर स्थित अवध बस स्टेशन पर ऐसी हेल्थ मशीन स्थापित की जा रही है, जहां पर यात्री बस पकड़ने के साथ साथ सस्ते दरों पर 15 से 18 तरह की स्वास्थ्य परीक्षण करा सकते हैं.

By

Published : Jan 17, 2020, 7:26 PM IST

etv bharat
सस्ती दरों पर होगा स्वास्थ्य परीक्षण

लखनऊ:गोमती नगर स्थित अवध बस स्टेशन प्रदेश का ऐसा पहला बस स्टेशन होगा, जहां से यात्री बस पकड़ सकते हैं और साथ ही सस्ती दर पर अपने स्वास्थ्य की जांच भी करा सकते हैं. ऐसी हेल्थ मशीन यहां पर स्थापित की जा रही है कि करीब 15 से 18 जांचों के लिए उन्हें महज 50 से 100 रुपये तक का ही भुगतान करना पड़ेगा.

सस्ती दरों पर होगा स्वास्थ्य परीक्षण.

बस स्टेशन पर करा सकते हैं स्वास्थ्य जांच
बंगलूरू की एक कंपनी अवध बस स्टेशन पर ऐसी हेल्थ मशीन इंस्टॉल कर रही है, जो यात्रियों के लिए काफी बेहतर साबित होने वाली है. यात्री जब तक बस स्टेशन पर बस का इंतजार करेंगे, उतने ही समय में वह अपना स्वास्थ्य परीक्षण भी करा सकते हैं. महज 50 रुपये में 16 तरह की जांच तो 100 रुपये में 18 तरह की जांच हो सकेगी.

किस तरह के हो सकेंगे जांच
अभी तक यह मशीन चारबाग के लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर लगी हुई है, जिसका यात्री भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं. हेल्थ एटीएम से सिर्फ 50 रुपये का शुल्क दे कर बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच होती है.

इसे भी पढ़ें:- प्रदेश में अब होमगार्ड संभालेंगे कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की सुरक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details