उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई में AEPAS के जरिए डाकघर से 9 करोड़ का भुगतान, जिले को प्रदेश में मिला पहला स्थान

यूपी के हरदोई जिले के मुख्य डाकघर ने लॉकडाउन के दौरान AEPAS के जरिए 9 करोड़ से अधिक का भुगतान किया है. जिले के डाकियों ने घर-घर जाकर करीब 90 हजार से अधिक लोगों को पैसे वितरित किए हैं. जिसके बाद आंकड़ों के हिसाब से हरदोई प्रदेश में पहला स्थान आया है.

By

Published : May 21, 2020, 10:39 PM IST

हरदोई ताजा समाचार
9 करोड़ का भुगतान करने के बाद हरदोई डाक घर का प्रदेश में पहला स्थान

हरदोई:जिले के डाकघर ने AEPAS के माध्यम से घर-घर जाकर पेमेंट किये जाने की मुहिम में प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है. बता दें कि अभी तक हरदोई जिले में बैंक खाता धारकों को डाकियों के माध्यम से 9 करोड़ रुपयों का भुगतान किया है. साथ ही इस मुहीम से जिले के 90 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं. इसी के साथ डाक अधीक्षक ने सैकड़ों जरूरतमंदों को इन डाकियों के जरिये राशन, मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया है. तो प्रदेश में अव्वल आने पर डाक अधीक्षक ने सारा श्रेय जिले के डाकियों को दिया है.

हरदोई डाकघर ने प्रदेश में पाया पहला स्थान
हरदोई प्रधान डाक घर ने अपने सराहनीय कार्य से प्रदेश में अव्वल स्थान हासिल किया है. साथ ही इस दौरान कोरोना आपदा में जारी लॉकडाउन में लोगों को घर-घर जाकर बैंकिंग सेवाएं खुद बैंक नहीं बल्कि डाकघर मुहैया करा रहा है. जिले में लॉकडाउन के चलते लोग जब बैंकों तक नहीं जा पा रहे हैं, या जाने से कतरा रहे हैं. तब डाक विभाग ने आईपीपीबी (इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक) के जरिये आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से डाकिए लोगों को घर-घर जाकर उनके आधार कार्ड को स्कैन करके उनके ही खाते से पैसे निकाल कर दे देते हैं. जिससे लोगों को बैंक के चक्कर भी नहीं काटने पड़ते हैं.

इसे भी पढ़ें:यूपी में 26 नए कोरोना पॉजिटिव मामले, आंकड़ा पहुंचा 5201

90 हजार से अधिक लोगों को हुआ फायदा
साथ ही वह घरों पर रहकर ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा पा रहे हैं. वहीं इस दौरान डाक विभाग हरदोई ने 9 करोड़ से अधिक का भुगतान कर 90 हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित किया है. जिसके लिए प्रधान डाक घर हरदोई को प्रदेश में पहला स्थान हासिल हुआ है.


डाकिए बन गए चलते-फिरते ATM
डाक अधीक्षक एस के जैन ने जानकारी दी कि जिले में एईपीएस से किये गए भुगतान के आंकड़ों को देखते हुए जिले का प्रदेश में पहला स्थान आया है. वहीं घर-घर जाकर लोगों को बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने के साथ ही गरीब व जरूरत मंदों को राशन, मास्क और सैनिटाइजर भी वितरित किये जा रहे हैं. वहीं इस दौरान जिले में मौजूद डाकिए चलते फिरते एटीएम बन गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details