उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एक समय में अमेरिकी वीजा पाने से ज्यादा मुश्किल था गैस कनेक्शन पाना, अब नहीं : हरदीप सिंह पुरी

लोकसभा में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा कि एक समय था जब अमेरिकी वीजा (US Visa) लेना आसान था लेकिन गैस कनेक्शन (Gas Connection) लेना मुश्किल. हरदीप सिंह पुरी भाजपा सांसद रेखा निर्मल वर्मा के सवाल का जवाब दे रहे थे.

By

Published : Aug 2, 2021, 9:43 PM IST

हरदीप पुरी
हरदीप पुरी

लखनऊ/दिल्ली : लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सांसद रेखा निर्मल वर्मा (BJP MP Rekha Nirmal Verma) ने उज्ज्वला योजना (Ujjawala Yojana) पर सवाल किये. उन्होंने सरकार से सवाल करते हुए कहा कि वैसे तो सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत अच्छा काम किया है. लेकिन, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस की संख्या बढ़ाने के सरकार क्या प्रयास कर रही है.

इस सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि साल 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरूआत हुई थी. इसका लक्ष्य मार्च 2020 तक 8 करोड़ लाभार्थियों को कनेक्शन देना था. लेकिन, इससे 7 महीने पहले ही सरकार 8 करोड़ गैस कनेक्शन दे चुकी थी. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लाभार्थियों को तीन अतिरिक्त गैस सिलेंडर दिये गये. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आज देश में 29.11 करोड़ गैस कनेक्शन हैं. यह संख्या लगातार बढ़ रही है.

जवाब देते मंत्री हरदीप पुरी

सांसद रेखा निर्मल वर्मा ने पूरक सवाल में पूछा कि गैस उपभोक्ताओं की शिकायत के निवारण का क्या प्रावधान है. क्या गैस एजेंसी के ऊपर जुर्माने की भी व्यवस्था है.

इस सवाल का जवाब देते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एक समय में अमेरिकी वीजा पाने से ज्यादा मुश्किल था गैस कनेक्शन पाना, लेकिन अब तस्वीर बदल चुकी है. अब लोगों को आसानी से गैस कनेक्शन मिल जाता है. उन्होंने कहा कि अप्लाई करने के बाद गैस कनेक्शन मिलने में कोई दिक्कत नहीं आती.

इसे भी पढ़ें -LOKSABHA UPDATE : भाजपा सांसद केशरी देवी पटेल ने की प्रयागराज में एम्स की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details