उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गुजरात चुनाव 2022: कांग्रेस का ये उम्मीदवार गुजराती या हिंदी में नहीं, भोजपुरी में मांगता है वोट

कांग्रेस ने सूरत के उधना विधानसभा क्षेत्र के लिए धनसुख राजपूत को उम्मीदवार (Dhansukh rajput congress candidate) बनाया है. धनसुख राजपूत मूल रूप से उत्तर प्रदेश से है. आइए जानते है कि इनके बारे में...

By

Published : Nov 18, 2022, 10:07 PM IST

Etv Bharat
वोट मांगते कांग्रेस उम्मीदवार धनसुख राजपूत

लखनऊ:कांग्रेस ने सूरत में उधना विधानसभा क्षेत्र से धनसुख राजपूत (Dhansukh Rajput Congress candidates for Udhana) को टिकट दिया है. वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. इसलिए अब उन्होंने डोर टू डोर कैंपेन शुरू कर दिया है. हैरानी की बात यह है कि जब ये यूपी और बिहार (Gujarat Election 2022) की जनता के बीच प्रचार के लिए जाते हैं. फिर उन्हें हिंदी में नहीं, बल्कि भोजपुरी भाषा में (सूरत कैंडिडेट कैंपेनिंग इन भोजपुरी) वोट चाहिए.

वोट मांगते कांग्रेस उम्मीदवार धनसुख राजपूत

हिंदी फिल्म अभिनेता गोविंदा की एक फिल्म में एक गाना था- 'यूपी वाला ठुमका लगाऊं के हीरो जैसे नाच के दिखाऊं'. उधना विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी धनसुख राजपूत का भी कुछ ऐसा ही हाल है. लाखों उत्तर भारतीय लोग राज्य (सूरत विधानसभा सीट) में रहते हैं, जिसका सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में एक शेर का हिस्सा है, लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव (गुजरात चुनाव 2022) में केवल एक ही उम्मीदवार है, जो मूल रूप से उत्तर प्रदेश से है. कांग्रेस ने इस बार सूरत के उधना विधानसभा क्षेत्र से उत्तर भारतीय उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. इस सीट पर लाखों उत्तर भारतीय रहते हैं.

उम्मीदवार धनसुख राजपूत (उधना के लिए धनसुख राजपूत कांग्रेस उम्मीदवार) गुजराती या हिंदी में नहीं, बल्कि भोजपुरी भाषा में (सूरत उम्मीदवार भोजपुरी में प्रचार कर रहे हैं) लोगों से संपर्क कर वोट देने की अपील कर रहे हैं. सूरत में विधानसभा की 12 सीटें हैं और तीन सीटें ऐसी हैं, जिनमें लाखों विदेशी रहते हैं. बीजेपी ने सूरत में किसी भी प्रांतीय उम्मीदवार को कभी मौका नहीं दिया, भले ही सूरत में वर्षों से उनके लाखों विदेशी हैं. इस बार उत्तर भारतीय मतदाताओं को उम्मीद थी कि भारतीय जनता पार्टी 84 सीटों पर विदेशी उम्मीदवार उतारेगी, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी.

कांग्रेस ने उधना विधानसभा क्षेत्र में एक मूल उत्तर भारतीय उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. कांग्रेस उम्मीदवार धनसुख राजपूत (उधना के लिए धनसुख राजपूत कांग्रेस उम्मीदवार) ने प्रचार शुरू कर दिया है. वे डोर टू डोर कैंपेनिंग कर रहे हैं. खासकर जब वे यूपी और बिहार के निवासियों के पास जाते हैं. फिर उन्हें भोजपुरी में वोट चाहिए. वह यूपी और बिहार के लोगों से भोजपुरी में बात करते हैं ताकि गुजरात के साथ उत्तर प्रदेश को भी जोड़ सकें.

कांग्रेस उम्मीदवार धनसुख राजपूत (उधना के लिए धनसुख राजपूत कांग्रेस उम्मीदवार) ने कहा कि दक्षिण गुजरात में 25 लाख से अधिक उत्तर भारतीय रहते हैं. हालांकि, उन्हें कभी प्रतिनिधित्व नहीं मिला. वे लोगों के वोट चाहते हैं, लेकिन उन्हें लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिनिधित्व करने का अवसर नहीं दिया जाता है. कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है, जिसने बार-बार उत्तर भारतीयों को मौका दिया है. उत्तर भारतीयों के पास रेलवे, बिजली, पानी सहित कई समस्याएं हैं, लेकिन उनका कोई प्रतिनिधि नहीं है. इससे वे इस समस्या का समाधान कर सकते हैं.

उन्होंने आगे (उधना से धनसुख राजपूत कांग्रेस उम्मीदवार) कहा कि मैं जहां भी जाता हूं, लोगों से भोजपुरी भाषा में बातचीत करता हूं. क्योंकि, हमारे पास अपनी भाषा है और हम यहां रहने वालों से इसी भाषा में बात करते हैं. इससे आत्मबल आता है. मेरे क्षेत्र में यूपी बिहार सहित उत्तर भारत के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं और ये लोग महत्वपूर्ण मतदाताओं में से एक हैं. उन्हें कई दिक्कतें हैं. जब हम भोजपुरी में बोलते हैं तो उन्हें लगता है कि हमारे होमटाउन से किसी को मौका मिल गया है और इसलिए वे हमारे साथ रहते हैं.

कांग्रेस ने चुनाव के लिए 9 बार धनसुख राजपूत (उधना से कांग्रेस उम्मीदवार) पर भरोसा किया है, जिसमें से वे तीन बार जीत चुके हैं, उनके राजनीतिक सफर के बारे में जानकारी प्राप्त करें तो पता चलता है कि वह कांग्रेस के लिए एक विशेष कार्यकर्ता के रूप में काम करते रहे हैं. वजह यह है कि उन्हें निगम से लेकर लोकसभा तक के चुनाव में मौका दिया गया है.

कांग्रेस का यह उम्मीदवार 1995 में सूरत नगरपालिका विधानसभा में हार गया, 2005 में सूरत नगर निगम में जीत गया, 2009 में नवसारी लोकसभा सीट से हार गया, 2010 में सूरत नगर विधानसभा सीट से हार गया, 2012 में उधा विधानसभा सीट से हार गया, 2012 में सूरत नगरपालिका विधानसभा में जीत गया 2015, 2016 में चौरासी विधानसभा (उपचुनाव) में हारे, साल 2021 में सूरत नगर निगम में हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, उन्हें 2022 उधना विधानसभा सीट से दोबारा टिकट दिया गया है.

यह भी पढ़ें:निकाय चुनाव से पहले वार्ड के नाम बदलने पर सियासी घमासान, कांग्रेस और सपा ने लगाए ये आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details