उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नववर्ष कार्यक्रमों के लिए मुख्य सचिव ने जारी किए दिशा-निर्देश

यूपी में नववर्ष पर होने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर मुख्य सचिव ने सभी जिलों को निर्देश जारी किए हैं. जारी निर्देश में कहा गया है कि कार्यक्रम स्थल पर कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए. साथ ही ड्रोन से कार्यक्रम स्थल की निगरानी भी की जाए.

By

Published : Dec 28, 2020, 7:52 PM IST

मुख्य सचिव ने जारी किए दिशा-निर्देश.
मुख्य सचिव ने जारी किए दिशा-निर्देश.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने नववर्ष के कार्यक्रमों के मद्देनजर सोमवार को दिशा-निर्देश जारी किए. जारी निर्देश में कहा गया है कि कार्यकर्मों के आयोजन में पूरी तरह से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए. यह निर्देश प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, अपर पुलिस महानिदेशकों, पुलिस महानिरीक्षकों ,निरीक्षकों, पुलिस उप महानिरीक्षकों रेंज, पुलिस आयुक्त लखनऊ एवं गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को जारी किया गया है यह निर्देश मुख्य सचिल राजेंद्र कुमार तिवारी की ओर से जारी किए गए हैं.


मुख्य सचिव ने कहा कि नववर्ष के उपलक्ष्य में होने वाले सामूहिक कार्यक्रमों व अन्य कार्यक्रमों में लोगों का अधिक संख्या में एकत्रित होना स्वाभाविक है, जिससे कोरोना संक्रमण के प्रसार की संभावना बनेगी. ऐसे कार्यक्रमों में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है. जारी निर्देशों के तहत कार्यक्रम में कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पूर्णतः पालन सुनिश्नचित किया जाए. साथ ही कार्यक्रम के संबंध में जिलाधिकारी एवं कमिश्नरेट जिलों में पुलिस कमिश्नर को पहले से सूचना देनी होगी. बिना पूर्व सूचना के कार्यक्रम का आयोजन नहीं किए जाएंगे. मुख्य सचिव ने बताया कि अनुमति के समय ही आयोजक का नाम, पता, मोबाइल नंबर प्राप्त कर सूचीबद्ध कर लिया जाए. उनसे कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अनुमानित संख्या भी प्राप्त की जाएगी.


कार्यक्रम के लिए तय की गई क्षमता
जारी निर्देश के अनुसार किसी भी बंद स्थान जैसे हाॅल व कमरे में कार्यक्रम की स्थिति में हाॅल एवं कमरे की निर्धारित क्षमता का 50 प्रतिशत ,लेकिन एक समय में अधिकतम 100 लोग ही कार्यक्रम मे शामिल होंगे. खुले स्थान एवं मैदान में कार्यक्रम होने की स्थिति में ऐसे स्थानों के क्षेत्रफल के 40 प्रतिशत से कम क्षमता तक लोग शामिल हो सकते हैं. कार्यक्रम के दौरान फेस मास्क, सोशल डिस्टेन्सिंग, थर्मल स्कैनिंग, सेनिटाइजर एवं हैंडवाश की उपलब्धता निश्चित की जाए.

कार्यक्रम स्थल की ड्रोन से होगी निगरानी
मुख्य सचिव ने बताया कि कार्यक्रम स्थलों के आस-पास समुचित पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था प्रभावी ढ़ंग से सुनिश्चित कराई जाए. साथ ही कार्यक्रम स्थलों की ड्रोन कैमरे से निगरानी कराई जाए. साथ ही यूपी 112 के वाहनों की भी व्यवस्थआ कार्यक्रम स्थलों पर आवश्यकता अनुसार सुनिश्चित की जाए.


सोशल मीडिया पर रखी जाए कड़ी निगरानी

जारी निर्देश में कहा गया है कि नववर्ष के दृष्टिगत भ्रामक अफवाहों की रोकथाम हेतु जिला स्तर पर सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी अवश्य रखी जाए. जिले के स्थानीय अभिसूचना तंत्र को और अधिक प्रभावी एवं सक्रिय किया जाए. उन्होंने बताया कि मदिरा की दुकानों एवं बार आदि के आस-पास पर्याप्त पुलिस बल का प्रबंध करते हुए आपराधिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाए. होटल, रेस्टोरेन्ट, शाॅपिंग माॅल, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, मुख्य मार्गों एवं बाजारों चैराहों पर भी समुचित पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

चलाया जाए सघन चेकिंग अभियान

मुख्य सचिव ने कहा कि नववर्ष के दौरान रात में दुपहिया, चार पहिया आदि के वाहन चालकों को प्रभावी चेकिंग ,विशेष कर उनके शराब पीने की जांच अवश्य कराई जाए. साथ ही उन्हें यातायात नियमों का सम्यक अनुपालन एवं स्वयं को सुरक्षित रहने हेतु शालीनता से जागरूक किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details