उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुकदमों के निस्तारण में पहला स्थान आने पर राज्यपाल ने न्यायाधीशों को किया सम्मानित

राष्ट्रीय लोक अदालत में सर्वाधिक मुकदमों के निस्तारण के साथ उत्तर प्रदेश को प्रथम स्थान मिला है. इस उपलक्ष्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिला न्यायाधीशों के लिए राजभवन में एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया.

By

Published : Aug 20, 2021, 10:46 PM IST

राज्यपाल ने न्यायाधीशों को किया सम्मानित
राज्यपाल ने न्यायाधीशों को किया सम्मानित

लखनऊः राष्ट्रीय लोक अदालत में सर्वाधिक मुकदमों के निस्तारण के साथ यूपी को पहला स्थान मिला है. इसी को लेकर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस उपलक्ष्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिला न्यायाधीशों के लिए राजभवन में एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया.

सम्मान समारोह में सर्वाधिक समान्य मुकदमे, मोटर दुर्घटना, प्रतिशोध के मुकदमे और पारिवारिक विवाद के मुकदमे निस्तारण करने वाले प्रत्येक समारोह में सर्वाधिक सामान्य मुकदमे, मोटर दुर्घटना प्रतिशोध के मुकदमे और पारिवारिक विवाद के मुकदमे निस्तारण करने वाले प्रत्येक में सूचीबद्ध प्रथम तीन-तीन जिलों के न्यायाधीशों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, उच्च न्यायालय न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भण्डारी ने सम्मानित किया.

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रीय लोक अदालत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले न्यायाधीशों का अभिनन्दन करते हुए कहा कि न्यायापालिका विधायिका और कार्यपालिका देश के ऐसे तीन स्तम्भ हैं, जिन पर कानून के राज्य की स्थापना का अत्यन्त महत्वपूर्ण दायित्व होता है. मुझे खुशी है कि विधिक सेवा प्राधिकरण समाज के हर वर्ग खासकर गरीबों, वंचितों, शोषितों को सस्ता एवं त्वरित न्याय दिलाने के लिये कटिबद्ध है.

इसे भी पढ़ें-यहां 125 रुपये में झोलाछाप वैक्सीनेशन के साथ दे रहा था प्रमाण पत्र, साथी के साथ गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति गरीब, अशिक्षित, अति पिछड़ा वंचित और शोषित है और उन्हें अपने कानूनी अधिकारों का पता नहीं है, ऐसे लोगो को विधिक सेवा प्राधिकरण न्याय दिलाने में मदद करता है. मुझे इस बात की खुशी है कि आज यहां जिन न्यायाधीशों और सचिवों का सम्मान किया गया है, उन्होंने लोक अदालत के मंच से गरीब और वंचित लोगों को ज्यादा से ज्यादा न्याय देकर कीर्तिमान स्थापित किया है. वास्तव में आपका कार्य अनुकरणीय और अभिनन्दनीय है. आप सभी सम्मान के अधिकारी हैं.

इसे भी पढ़ें- दारोगा मर्डर केस: आरोपी विश्वनाथ को पुलिस मुठभेड़ मामले में मिली जमानत, जेल से नहीं मिलेगी छुट्टी

ABOUT THE AUTHOR

...view details