उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बजट में खेती पर विशेष ध्यान देगी सरकार- आर्थिक विशेषज्ञ प्रोफेसर एपी तिवारी

उत्तर प्रदेश विधानमंडल में सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करने जा रही है. ऐसे में किन खास क्षेत्रों में बड़े प्रावधान करते हुए सरकार बजट पेश करेगी, इसी को लेकर ईटीवी भारत ने विशेषज्ञों की राय ली है.

By

Published : Feb 19, 2021, 2:44 PM IST

बजट में खेती पर विशेष ध्यान देगी सरकार- आर्थिक विशेषज्ञ प्रोफेसर एपी तिवारी
बजट में खेती पर विशेष ध्यान देगी सरकार- आर्थिक विशेषज्ञ प्रोफेसर एपी तिवारी

लखनऊः 22 फरवरी को सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करने जा रही है. ऐसे में बजट में किन खास क्षेत्रों में बड़े प्रावधान करते हुए सरकार बजट पेश करेगी. इसी को लेकर ईटीवी भारत ने आर्थिक विशेषज्ञ प्रोफेसर एपी तिवारी से खास बातचीत की.

'बजट में खेती पर विशेष ध्यान देगी सरकार'

किसानों के लिये खास होगा बजट

इस बजट में सरकार का मुख्य फोकस किसानों को लेकर होगा. किस तरह से खेती को बढ़ावा देना है, जिससे किसानों की आय दोगुनी हो जाये. उसे कैसे बेहतर ढंग से किसानों को लाभ दिया जा सकता है. ऐसे ही प्रावधान समेटे हुए बजट पेश किया जा सकता है.

प्रोफेसर एपी तिवारी, आर्थिक विशेषज्ञ

प्राकृतिक खेती और आय दोगुनी करने पर होगा फोकस

आर्थिक विशेषज्ञ प्रोफेसर एपी तिवारी ने कहा कि योगी सरकार का ये पांचवा बजट होगा. सरकार का पूरा फोकस खेती और खेती से जुड़े विषयों पर है. जैसे पशुपालन, बागवानी, मछली पालन, फूल की खेती, फलों की खेती को बढ़ावा देने की बात सरकार इस बजट में कर सकती है.

खेती में नई तकनीक की हो सकती है बात

प्रोफेसर तिवारी कहते हैं कि योगी सरकार गंगा किनारे गांव की जो जमीन है, उस पर जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रावधान सरकार कर सकती है. इसके साथ ही कृषि विज्ञान केंद्रों को लेकर भी सरकार कुछ नई घोषणा कर सकती है. खेती में नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए किस तरह से किसानों को इससे जोड़ा सकता है. उसको लेकर भी सरकार अपने इस बजट में कुछ नये प्रावधान कर सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details