उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

JEE Main 2020: जेईई मेन के परीक्षा केंद्र पर अच्छी दिखी व्यवस्था, कॉन्फिडेंट हुए अभ्यर्थी

By

Published : Sep 3, 2020, 4:27 AM IST

इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए पूरे प्रदेश में जेईई मेन की परीक्षा बुधवार को भी हो रही है. मंगलवार के मुकाबले बुधवार को परीक्षार्थियों की ज्यादा तादाद दिखाई दी. वहीं सेंटर पर कोरोना को लेकर व्यवस्था देखकर अभ्यर्थी कॉन्फिडेंट दिखे.

सेंटर पर व्यवस्था देखकर कॉन्फिडेंट हुए अभ्यर्थी
सेंटर पर व्यवस्था देखकर कॉन्फिडेंट हुए अभ्यर्थी

लखनऊः आईआईटी समेत अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए पूरे प्रदेश में जेईई मेन की परीक्षा बुधवार को भी हो रही है. बुधवार को जेईई मेन के तहत बीटेक की परीक्षा हो रही है. मंगलवार के मुकाबले बुधवार को परीक्षार्थियों की ज्यादा तादाद दिखाई दी.

सेंटर पर व्यवस्था देखकर कॉन्फिडेंट हुए अभ्यर्थी

परीक्षा केंद्रों का लिया जायजा
ईटीवी भारत ने शहर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया और परीक्षार्थियों से जानकारी जुटाई. कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा केंद्रों में खासे इंतजाम किए गए हैं. सभी जगह कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही केंद्रों पर व्यवस्था की गई है.

शहर से दूर बनाये गए केंद्र
कोरोना काल के चलते इस बार परीक्षा ऑनलाइन कराई जा रही है. बता दें, परीक्षा केंद्र शहर से बहुत दूर बनाए गए हैं. हर परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरे से लैस हैं और हर एक चीज की मॉनिटरिंग की जा रही है.

अभ्यर्थियों से जाना हाल
ईटीवी भारत ने शहर के एक परीक्षा केंद्र पर जाकर पड़ताल की और अभ्यर्थियों से जानकारी ली. बीई और बीटेक के लिए जेईई परीक्षा देने आए अभ्यर्थी कीर्तिमान दुबे ने बताया कि परीक्षा केंद्र के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया है. एक निश्चित दूरी पर सर्किल बनाए गए हैं जहां खड़े होने की व्यवस्था की गई है. वहीं उसने कहा कि इस बार कोविड-19 के संक्रमण के चलते एक अभ्यर्थी के बगल वाले कंप्यूटर को खाली छोड़ा गया है. कीर्तिमान ने बताया कि वेंटिलेशन की खास व्यवस्था की गई है. उसने कहा कि परीक्षा केंद्र पर मास्क भी उपलब्ध कराया जा रहा है.

केंद्र पर व्यवस्था देखकर मिला संतोष
वहीं दूसरे अभ्यर्थी ऋषिक कुमार ने कहा कि सेंटर पर व्यवस्था देखकर कॉन्फिडेंस आ रहा है कि कोविड के तहत परीक्षा संपन्न कराई जाएगी. राजाजीपुरम से परीक्षा देने आए ऋषिक कुमार ने कहा कि हम अपने साथ सैनिटाइजर और फेस मास्क लगा कर आए हैं. वहीं उसने कहा कि इस बार एडमिट कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड की ओरिजिनल कॉपी भी लाने को कहा गया था.

यह बनाये गए केंद्र
1: इऑन डिजिटल जोन सुभाष चंद्र बोस इंस्टीट्यूट आफ हायर एजुकेशन नियर आईआईएम प्रबंध नगर, मुबारकपुर सीतापुर, हरदोई बायपास रोड.
2: इऑन डिजिटल जोन आजाद पुरम, आजाद नगर चंद्रावल बांग्ला बाजार रोड.
3: इऑन डिजिटल जोन ओमेक्स सिटी, बिजनौर रोड.
4: उत्कर्ष श्रीवास्तव पब्लिक स्कूल, अशरफ विहार कॉलोनी, चिनहट शेखर होटल.
5: पवन ऑनलाइन सॉल्यूशंस, विद्या प्लाजा, प्लॉट नंबर 6 से 18, कृष्णा नगर.
6: मेट्रो इन्फो सॉल्यूशन्स, हुसड़िया खरगापुर रेलवे क्रासिंग, गोमती नगर एक्सटेंशन.
7: इफैक्ट अकैडमी निकट गोल्डन ब्लॉसम होटल, जुग्गौर रेलवे स्टेशन, फैजाबाद रोड.
8: लखनऊ डिजिटल सॉल्यूशन्स अपोजिट दिल्ली पब्लिक स्कूल, जानकीपुरम.

दूसरे दिन की उपस्थित शिफ्ट
शिफ्ट-1 में कुल अभ्यर्थी- 1457, उपस्थित अभ्यर्थी -1243, अनुपस्थित अभ्यर्थी - 212, उपस्थित प्रतिशत- 85 प्रतिशत

शिफ्ट-2 में कुल अभ्यर्थी- 1455, उपस्थित अभ्यर्थी- 1196, अनुपस्थित अभ्य- 259, उपस्थित प्रतिशत- 82 प्रतिशत

कोरोना के खौफ के चलते अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर सुबह 7 बजे से ही पहुंचने लगे थे. शहर में जेईई मेन परीक्षा के लिए 8 केंद्र बनाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details