उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊः  डिफेंस एक्सपो के लिए तैयार हो रहा गोमती रिवर फ्रंट

5 से 9 फरवरी के बीच राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो आयोजित होने जा रहा है. रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह का यह संसदीय क्षेत्र है.  1 से 3 फरवरी तक हनुमान सेतु पर सेना के जवान पूर्वाभ्यास करेंगे. सकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं.

By

Published : Jan 29, 2020, 3:54 AM IST

Published : Jan 29, 2020, 3:54 AM IST

etv  bharat
डिफेंस एक्सपो

लखनऊ:5 फरवरी से शुरू हो रहे डिफेंस एक्सपो में हनुमान सेतु पर रिवर साइड शो की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. लखनऊ का जिला प्रशासन 31 जनवरी तक इस आयोजन स्थल को सेना के हवाले कर देगा, जिससे 1 से 3 फरवरी के मध्य तीनों सेनाएं अपने कार्यक्रमों का पूर्वाभ्यास कर सकें. इसको लेकर ईटीवी भारत ने कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और आईएएस मनीष बंसल से बातचीत की.

5 फरवरी से शुरू होगा डिफेंस एक्सपो.

डिफेंस एक्सपो के नोडल और मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल ने बताया कि शो में कोस्टल कमांडो कारनामे दिखाएंगे. इसके लिए आयोजन स्थल से जुड़े गोमती के तट को साफ किया जा रहा है. सिल्ट की सफाई कर नदी को शो के लायक बनाया जा रहा है. इसके लिए गोमती नदी को 3 किलोमीटर तक गहरा किया गया है.

मनीष बंसल ने बताया कि लक्ष्मण मेला स्थल से हनुमान सेतु तक रिवर फ्रंट साइड में लगे 1 दर्जन से अधिक हाई मास्ट पोल भी हटाए जा रहे हैं, जिससे उड़ान क्षेत्र में हेलीकॉप्टरों को कोई परेशानी न आए. वहीं सुरक्षा की दृष्टि से शो स्थल पर नदी के दोनों तटों पर आम लोगों को जाने से मना कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर सीएमओ ने लखनऊ एयरपोर्ट का किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी ने बताया कि रिवर फ्रंट के दोनों तटों पर सेना अपने करतब दिखाएगी. सेना के हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. इसके अलावा छोटे बच्चों के लिए वहां पर कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसके साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

मनीष बंसल ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य स्थल वृंदावन योजना सेक्टर 15 है. इसके अलावा गोमती नदी के दोनों तटों पर कुछ करतब दिखाए जाएंगे. इसके लिए 8 और 9 फरवरी को आम जनता का प्रवेश निशुल्क होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details