उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिशन शक्ति अभियान के तहत कॉलेज में छात्राओं को किया गया जागरूक

उत्तर प्रदेश में महिला और बालिकाओं की सुरक्षा को समर्पित महत्वपूर्ण अभियान मिशन शक्ति की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी. यहां उन्होंने पूरे प्रदेश भर में 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क के साथ पिंक बूथ और पिंक गाड़ियों में पुलिस की पेट्रोलिंग का आगाज भी किया था.

By

Published : Feb 17, 2021, 8:44 PM IST

मिशन शक्ति.
मिशन शक्ति.

लखनऊःराजधानी के कालीचरण इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम मिशन शक्ति में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र और छात्राओं को जागरूक किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद आदर्श माध्यमिक शिक्षक संघ की प्रदेश अध्यक्ष आशा लता सिंह ने सीएम योगी के इस मिशन शक्ति अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम में महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वालंबन के विषय में है. इसलिए इस अभियान के प्रति छात्राओं और महिलाओं को जागरूक किया जाना है. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए बच्चों को कानूनी व्यवस्था से जागरूक करना बहुत ही जरूरी है, ताकि वह अपनी पीड़ा को बता सकें और किसी तरीके का कोई संकोच न करें.

मिशन शक्ति में शामिल छात्र.

मिशन शक्ति से अवगत कराना बेहद जरूरी

कार्यक्रम में मौजूद कालीचरण इंटर कॉलेज की शिक्षका अर्चना वर्मा ने कहा कि इस मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम से बच्चों को जागरूक करना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि जो भी कानूनी व्यवस्था बनाई जाती है. समय-समय पर यह देखा जाता है कि महिलाओं और बच्चियों से संबंधित अपराध होते रहते हैं, लेकिन बच्चियां कहां जाकर बोलें, कहां जाकर अपनी बात कहें. उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि बच्चियां शिकायत करने में संकोच करती हैं. इससे उनमें हीन भावना आ जाती है तो इसलिए इस मिशन शक्ति के तहत महिला और बच्चियों को जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details