उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में मुफ्त कोरोना वैक्सीन का संकट मंडराया, निजी अस्पतालों में लगेगा रूसी टीका

By

Published : Jun 26, 2021, 8:54 AM IST

यूपी में मुफ्त कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का संकट भी मंडराने लगा है. सिर्फ दो दिन का स्टॉक बचा है. वहीं राजधानी में शनिवार से निजी अस्पताल में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी भी लगेगी.

यूपी में मुफ्त कोरोना वैक्सीन का संकट मंडराया
यूपी में मुफ्त कोरोना वैक्सीन का संकट मंडराया

लखनऊ: यूपी में कोरोना का टीकाकरण (Corona Vaccine) रफ्तार पकड़ रहा है. वहीं अब मुफ्त वैक्सीन का संकट भी मंडराने लगा है. सिर्फ दो दिन का स्टॉक बचा है. वहीं राजधानी में शनिवार से निजी अस्पताल मेंरूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी भी लगेगी.

राज्य में अभी हर रोज 6 लाख टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया. वहीं अब हेल्थ टीम द्वारा सात लाख से सवा आठ लाख तक रोज वैक्सीन डोज लगाई जा रही है. शुक्रवार शाम तक सात लाख तक डोज लग गई. अब तक कुल 2 करोड़ 96 लाख को डोज लगी है. वहीं वर्तमान में राज्य में करीब 16 लाख डोज ही बची है. यह दो दिन के लिए ही हैं. शुक्रवार को राजधानी के इंदिरा नगर सीएचसी पर वैक्सीन का संकट छा गया. दूसरी डोज डायरेक्ट लगवानी पहुंचे कई लोगों को वापस जाना पड़ा. ऐसा ही हाल कैम्पों में भी रहा. लोगों को अगले दिन बुलाया गया.

वहीं मेदान्ता अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर के मुताबिक शनिवार से अस्पताल में कोविशील्ड के साथ-साथ स्पूतनिक वैक्सीन भी लगेगी. इसके लिए 18 वर्ष से ऊपर के लोग ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे. स्टेट इम्यूनाइजेशन ऑफिसर डॉ. अजय घई के मुताबिक वैक्सीन का संकट नहीं होने दिया जाएगा. शाम तक 2 लाख डोज मिलने की उम्मीद है.

एक जुलाई से महा अभियान
वहीं जुलाई से तीन माह तक हर माह तीन-तीन करोड़ डोज लगेगी. प्रदेश में जुलाई में हर दिन औसतन 10 से 12 लाख लोगों को टीका लगेगा. इसकी तैयारियों को परखने के लिए 21 जून से वैक्सीन लगाने का ट्रायल शुरू किया गया है. वहीं सरकार ने 31 दिसम्बर तक 18 वर्ष से अधिक सभी का टीकाकरण करने का फैसला किया है.

इसे भी पढ़ें-अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस: CM योगी ने की UP को 'नशा मुक्त प्रदेश' बनाने की अपील

यह है ट्रायल की योजना

क्लस्टर संख्या जागरूकता प्रसार टीकाकरण
1 17 से 19 जून 21 से 22 जून
2 19 से 22 जून 23 से 24 जून
3 22 से 24 जून 25 से 26 जून
4 24 से 26 जून 28 से 30 जून

ABOUT THE AUTHOR

...view details