उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ : रेलवे में नौकरी का झांसा देकर चार युवकों से 20 लाख की ठगी

By

Published : Nov 28, 2020, 4:14 AM IST

राजधानी में इन दिनों जालसाज खूब सक्रिय हैं, जो बेरोजगारी से परेशान युवाओं को निशाना बना रहे हैें. वहीं अब रेलवे में नौकरी के नाम पर चार युवकों से 20 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है.

पहले कराई फर्जी ट्रेनिंग और फिर दे दिया फर्जी जॉइनिंग लेटर.
पहले कराई फर्जी ट्रेनिंग और फिर दे दिया फर्जी जॉइनिंग लेटर.

लखनऊ : राजधानी में बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. आज अलीगंज थाना में ठगी का एक ऐसा ही मुकदमा दर्ज किया गया है. इसमें नौकरी के नाम पर 4 युवकों से 20 लाख की ठगी हुई है. सीतापुर के मनोज ने गाजीपुर के नित्यानंद नाम के युवक पर नौकरी के नाम पर ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है. आरोप है कि नित्यानंद ने पांच-पांच लाख रुपए लेकर रेलवे में नौकरी दिलाने का सौदा किया था. यहां तक चार लोगों को आसनसोल में 6 महीने की फर्जी ट्रेनिंग भी कराई और फिर जॉइनिंग लेटर दे दिया. लेकिन 6 महीने बीत जाने के बाद भी जॉइनिंग नहीं हुई तो शक हुआ फिर जांच में पता लगा कि लेटर ही फर्जी है. अब पुलिस इस मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच में जुटी है.

दरअसल कोरोना काल में बेरोजगारी का दंश युवकों को सबसे ज्यादा सता रहा है. वहीं नौकरी के चक्कर में बेरोजगार ठगे भी खूब जा रहे हैं. कभी सचिवालय में नौकरी के नाम पर तो कभी बैंक में नौकरी के नाम पर ठगी हो चुकी है. तो वहीं अब रेलवे में नौकरी के नाम पर चार युवकों से 20 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. अलीगंज थाना में मुकदमा दर्ज हुआ है. इसमें गाजीपुर के रहने वाले एक नित्यानंद नाम के युवक ने 4 युवकों से रेलवे में नौकरी के नाम पर 20 लाख की ठगी की है.

पहले कराई फर्जी ट्रेनिंग, फिर दे दिया जॉइनिंग लेटर
सीतापुर के रहने वाले पीड़ित मनोज की मुलाकात आरोपी नित्यानंद से हुई थी. फिर नित्यानंद ने रेलवे में नौकरी लगवाने की बात कही, तो मनोज उसके झांसे में आ गया. फिर मनोज ने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को यह बात बताई तो वह भी इसके लिए तैयार हो गए. इसके बाद चार लोगों से 20 लाख रुपए नित्यानंद ने ले लिए. फिर पश्चिम बंगाल के आसनसोल में ले जाकर फर्जी ट्रेनिंग कराई और जॉइनिंग लेटर भी पकड़ा दिया. जॉइनिंग लेटर देते समय उसने एक महीने में ज्वाइन करने को कहा, लेकिन बाद में टालमटोल होता रहा और 6 महीने तक कोई भी जॉइनिंग नहीं हुई. शक होने पर जब जॉइनिंग लेटर की युवकों ने जांच कराई तो यह फर्जी पाया गया.

अलीगंज थाने के इंस्पेक्टर फरीद अहमद ने बताया कि सीतापुर के मनोज कुमार ने नौकरी के नाम पर ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है. इसकी जांच की जा रही है. पुलिस इस मामले में नित्यानंद की तलाश कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details