उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पुलिस की वर्दी में पेंशन सत्यापन के नाम पेंशनरों से ठगी

राजधानी लखनऊ में पुलिस की वर्दी में जालसाज बुजुर्ग पेंशनरों को ठग रहे हैं. जालसाज पेंशन सत्यापन व जीवित प्रमाण पत्र की आड़ में ठगी कर खाते से रकम निकाल रहे हैं. जालसाजों ने पिछले तीन दिनों में चार लोगों को अपना शिकार बनाया है.

By

Published : Dec 26, 2020, 7:18 PM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

लखनऊ:राजधानी में ठगों का गिरोह आये दिन नये-नये तरीके अपनाकर लोगों को अपने ठगी का शिकार बना रहे हैं. लखनऊ में एक ऐसा ही गिरोह सक्रिय हो गया है, जो पुलिस की वर्दी में बुजुर्ग पेंशनरों के घर पहुंचकर पेंशन सत्यापन व जीवित प्रमाण पत्र की आड़ में ठगी कर खाते से रकम निकाल रहा है.

जालसाजों पर कार्रवाई के लिए सीटीओ ने लिखा पत्र
मिली जानकारी के मुताबिक, बीते दो-तीन दिनों में ठगी के ऐसे चार मामले सामने आये हैं. जालसाजों के इस ठगी के सामने आने के बाद कलेक्ट्रेट स्थित आदर्श कोषागार के सीटीओ ने पूरे मामले की शिकायत पुलिस आयुक्त को पत्र भेजकर की है. उन्होंने पत्र में अपराधियों को पकड़ने व जांच कराने को कहा है. ट्रेजरी प्रशासन की ओर से भी सभी पेंशनरों को अपने पेंशन व खाते के संबंध में कोई भी जानकारी किसी अंजान व्यक्ति को न देने के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

ट्रेजरी ऑफिस का कर्मचारी बनकर ठगे
मुख्य कोषाधिकारी एमके तिवारी ने बताया कि बीते दो दिनों में हुसैनबाडी, बालागंज, प्राग नारायण रोड निवासी पेंशनरों के परिवारीजन ने शिकायत की है. जिसमे उन्होंने बताया है कि पुलिस की वर्दी पहनकर घर पहुंचे कुछ लोगों ने अपने को ट्रेजरी ऑफिस से बताया था. वे अपने साथ जीवित प्रमाण पत्र बनवाने के फॉर्म लेकर आए थे. शातिर जालसाजों ने बड़ी ही आसानी ने फार्म भरवाने व पेंशन सत्यापन की बात कहते हुए बढ़ी पेंशन खाते में जमा कराने को एक-एक ब्लैंक चेक भी पेंशनर के खाते का ले लिया था. बाद में इसी चेक के सहारे पेंशनर के खाते में जमा हजारों रुपये निकाल लिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details