उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पुलिस को और एम्पावर करने की जरूरत: पूर्व DGP एके जैन

उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी एके जैन ने प्रदेश में लागू हुई कमिश्नरी व्यवस्था को सही ठहराया है. उन्होंने कहा कि पुलिस को और एम्पावर करने की जरूरत है. पूर्व डीजीपी का कहना है कि इस व्यवस्था को निश्चित तौर पर अन्य राज्यों को भी अपनाना चाहिए.

By

Published : Jan 18, 2020, 1:44 PM IST

etv bharat
उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी एके जैन.

लखनऊ: प्रदेश के दो जनपदों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई है. वहीं देश के कई अन्य राज्यों में भी इसी तरह का सिस्टम लागू करने की बात भी हो रही है, जिनमें बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य शामिल हैं. इस पहल का अन्य राज्यों के अनुसरण किए जाने पर उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी अरविंद कुमार जैन का मानना है कि इस व्यवस्था को निश्चित तौर पर अन्य राज्यों को भी अपनाना चाहिए. ये बहुत अच्छी व्यवस्था है.

जानकारी देते पूर्व डीजीपी.
पुलिस ऑफिसर को मिले मजिस्ट्रियल पावर
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद अन्य राज्यों के भी इस प्रणाली के लागू करने की संभावना पर पूर्व डीजीपी एके जैन ने बताया कि इस प्रणाली को अन्य राज्यों को भी लागू करना चाहिए. कुछ ऐसी शक्तियां हैं, जो पुलिस कमिश्नर को दी जानी चाहिए, जो ला एंड आर्डर को मेंटेन करने में और क्राइम कंट्रोल करने में सहायक सिद्ध होंगी.

इसे भी पढ़ें:-सहारनपुर: बिजली चोरी रोकने के लिए खोला गया विद्युत थाना, 80 मुकदमे दर्ज

मैं समझता हूं कि अन्य प्रदेश पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू करना चाह रहे हैं. यह उनको करना चाहिए.
-एके जैन, पूर्व डीजीपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details