उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लीडरशिप ने इनवाइट की थी कारगिल की लड़ाई: पूर्व एयर मार्शल

1971 इंडो-पाक युद्ध में भारत की जीत के विजय दिवस के मौके पर 16 दिसंबर को उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया. इस मौके पर ईटीवी भारत से खास बातचीत पूर्व एयर मार्शल अशोक गोयल ने कहा कि, 1971 की लड़ाई को भारत ने योजनाबद्ध तरीके से लड़ा था. जबकि, 1999 के करगिल युद्ध को हमारी लीडरशिप ने इनवाइट किया था.

By

Published : Dec 18, 2020, 10:10 PM IST

1971 की एयर मार्शल अशोक गोयल से बातचीत
1971 की एयर मार्शल अशोक गोयल से बातचीत

लखनऊ: 16 दिसंबर 1971 में पाकिस्तान की लड़ाई में सराहनीय भूमिका निभाने वाले सैनिकों को सम्मानित करने के लिए 16 दिसंबर को यूपी कांग्रेस मुख्यालय में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. 1971 की लड़ाई में सराहनीय भूमिका निभाने वाले पूर्व एयर मार्शल अशोक गोयल को भी सम्मानित किया गया.

पूर्व एयर मार्शल से खास बातचीत.

ईटीवी भारत से बातचीत में पूर्व एयर मार्शल अशोक गोयल ने 1971 की लड़ाई को बड़ी चुनौती मानते हुए कहा कि पाकिस्तान ने जो जाल बिछाया था, उसको भारतीय खुफिया एजेंसी ने उन्हीं की भाषा में जवाब दिया था. पाकिस्तान के एयरक्राफ्ट को भारतीय खुफिया एजेंसी ने हाईजैक किया और पाकिस्तान द्वारा ही हाईजैक बताया गया. पाकिस्तानी फौज सीमा पर पहुंच चुकी थी और वह महिलाओं पर लगातार अत्याचार कर रही थी. सरकार ने उस समय सेना को पूरी तरह से फ्री हैंड किया था.

'1971 में बड़ा चैलेंज था अमेरिका का सातवां बेड़ा'
उन्होंने बताया कि 1971 के भारत पाकिस्तान के युद्ध में अमेरिका ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए बंगाल की खाड़ी में अपना सातवां बेड़ा भेजा था. जो भारतीय सेना के लिए बड़ा चैलेंज था. हालांकि भारतीय सेना ने अमेरिका के साथ में बेड़े को नेगलेक्ट कर दिया था.

'1999 की लड़ाई को लीडरशिप ने इनवाइट किया'
पूर्व एयर मार्शल अशोक गोयल ने 1971 व 1999 की लड़ाई में बहुत अंतर बताया. उन्होंने कहा कि 1971 की लड़ाई बुनियादी प्लान के साथ लड़ी गई थी, जबकि 1999 की लड़ाई को हमारी लीडरशिप ने इनवाइट किया था. करगिल युद्ध को हमने पाकिस्तान के लिए लूज छोड़ दिया था. 1999 में जिस तरह से भारतीय सीमा के मास्को वैली में 6 पाकिस्तान हेलीकॉप्टर आ गए थे, वह निश्चित रूप से भारत की अपने आप में ही बड़ी चूक थी.

'पोलराइजेशन व डिवाइडेशन देश के लिए घातक'
पूर्व एयर मार्शल अशोक गोयल ने वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर बोलते हुए कहा कि इस समय न तो हम कुछ बोल सकते हैं और न ही कुछ लिख सकते हैं. पता नहीं कब जेल में डाल दिया जाए. एयर मार्शल ने कहा कि जिस तरह से वर्तमान समय में पोलराइजेशन व डिवाइडेशन की राजनीति चल रही है, यह देश के लिए काफी घातक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details